उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ पैदल मार्ग पर क्षतिग्रस्त, भारी ठंड के बावजूद निर्माण में जुटे मजदूर

केदारनाथ और उसके आसपास के इलाकों में बीते कई दिनों से बर्फबारी हो रही है. जिससे वहां का तापमान काफी नीचे आ गया है. बावजूद इसके मजदूर अपने कामों में डटे हुए हैं.

By

Published : Dec 1, 2020, 10:18 PM IST

Kedarnath
केदारनाथ पैदल मार्ग

रुद्रप्रयाग: गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग कई स्थानों पर डेंजर बन गया है. हालांकि, कार्यदायी संस्था डीडीएमए लगातार इस मार्ग के क्षतिग्रस्त पुश्तों का निर्माण के साथ ही मार्ग पर उखड़े बोल्डरों को बिछाने का कार्य कर रही है. लेकिन बारिश और ठंड बढ़ने के कारण मजदूरों को काम करने में काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है.

बता दें कि इस साल भीमबली के निकट भूस्खलन हो गया था. जिसके चलते करीब बीस मीटर मार्ग वॉश आउट हो गया था. हालांकि, केदारनाथ यात्रा प्रभावित नहीं हुई थी. मार्ग के दुरूस्तीकरण के लिए डीडीएमए ने सारी ताकत झोंक दी थी और यात्रियों की आवाजाही के लिए मार्ग को तैयार किया.

पढ़ें-मुख्यमंत्री ने SDG मॉनिटरिंग के लिए किया डैश बोर्ड का विमोचन, विजन 2030 की रूपरेखा तय

इन दिनों डीडीएमए की ओर से मार्ग को तैयार किया जा रहा है, मगर लगातार ठंड बढ़ने के साथ ही उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फवारी के चलते कार्य करना मुश्किल हो रहा है. बावजूद इसके मजदूर भारी ठंड के बाद भी मार्ग के दुरूरूत करने में लगे हुए हैं. डीडीएमए के अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि बरसात में मार्ग काफी जगहों पर ध्वस्त हो गया था. मार्ग को दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है, जिससे आगामी यात्रा सीजन में यात्रियों को आवाजाही में कोई दिक्कत न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details