उत्तराखंड

uttarakhand

रविवार को रिकॉर्ड 21 हजार तीर्थयात्री पहुंचे केदारनाथ धाम, अब तक 18 लाख 60 हजार लोग कर चुके दर्शन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 30, 2023, 2:18 PM IST

Updated : Oct 30, 2023, 4:24 PM IST

Record of pilgrims in Kedarnath Dham उत्तराखंड की चारधाम यात्रा अपने अंतिम चरण में है. केदारनाथ यात्रा नित नए कीर्तिमान बना रही है. अब तक करीब पौने 19 लाख श्रद्धालु केदारनाथ धाम में दर्शन कर चुके हैं. ऐसे में उम्मीद है कि जब भैया दूज के दिन केदारनाथ धाम के कपाट बंद होंगे, तो तब तक दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 20 लाख पार कर जाएगी. Kedarnath Dham Yatra

Kedarnath Dham Yatra
केदारनाथ यात्रा

केदारनाथ में रोज बन रहा नया रिकॉर्ड

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा ने इस बार नये आयाम स्थापित किये हैं. अभी तक केदारनाथ धाम की यात्रा ऐतिहासिक रही है. पहली बार किसी यात्रा सीजन में 18 लाख 60 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ धाम पहुंचे हैं. रविवार को 21 हजार 106 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए. अभी भी 15 दिन की यात्रा शेष बची है. ऐसे में उम्मीद है कि केदारनाथ आने वाले यात्रियों की संख्या 20 लाख पार होगी.

केदारनाथ में तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 18 लाख के पार: इस वर्ष की केदारनाथ यात्रा ने अपने पुराने सभी रिकार्ड ध्वस्त किये हैं. उत्तराखंड के चारों धामों में से सबसे अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं. अक्सर देखा जाता है कि केदारनाथ से अधिक यात्री भगवान बदरी विशाल के दर्शनों के लिये पहुंचते हैं. लेकिन पिछले दो वर्षों में अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं. पिछले वर्ष सबसे अधिक 16 लाख यात्री केदारनाथ पहुंचे थे. इस बार अभी तक 18 लाख 60 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंचे हैं.

इस सीजन केदारनाथ में 20 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद: भैयादूज के पर्व पर बाबा केदार के कपाट बंद होने हैं. ऐसे में अभी यात्रा को 15 दिन से ज्यादा का समय और बचा हुआ है. यात्रा के शुरुआती चरण में मौसम ने तमाम कठिनाइयां पैदा की थी. बावजूद इसके यात्रियों के केदारनाथ धाम पहुंचने का सिलसिला जारी रहा. अभी भी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. यात्रियों के लगातार पहुंचने से मंदिर समिति की आय भी करोड़ों पार कर गई है.

रविवार को 21 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री पहुंचे केदारनाथ: जिलाधिकारी डाॅ सौरभ गहरवार ने बताया कि केदारनाथ धाम की यात्रा में इस वर्ष शुरूआत से ही भारी तादात में तीर्थयात्री पहुंचे हैं. अभी भी हजारों की तादात में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है. रविवार को केदारनाथ में रिकार्ड 21,106 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए, जो इस सीजन में बीते चार माह में एक दिन में सबसे अधिक है. इस दौरान पूरे दिनभर धाम में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही.
ये भी पढ़ें: Uttarakhand Chardham Yatra के पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त, अब तक 44,79,525 श्रद्धालु कर चुके दर्शन

भैयादूज पर बंद होंगे केदारनाथ के कपाट: बीते कुछ दिनों से धाम में भक्तों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. अंदाजा यही है कि इस बार बाबा केदार की यात्रा का आंकड़ा 20 लाख पार हो जायेगा. भैयादूज के पर्व पर बाबा केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिये जायेंगे.
ये भी पढ़ें: बााबा केदार की यात्रा रच रही नया कीर्तिमान, 17 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने टेका मत्था, दीपावली पर PM कर सकते हैं दर्शन!

Last Updated : Oct 30, 2023, 4:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details