उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: स्वयंसेवियों ने बंजर भूमि में किया पौधों का रोपण

By

Published : Jul 18, 2020, 7:32 AM IST

उत्तराखंड में 16 जुलाई से हरेला पर्व शुरू हो चुका है. पौधरोपण के कार्यक्रम जारी हैं. राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग की स्वयंसेवियों ने बंजर भूमि पर पौधरोपण किया. इसके साथ ही नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों ने गांवों में जाकर हरेला मनाया.

Volunteers did plantations
रुद्रप्रयाग में पौधरोपण

रुद्रप्रयाग : हरेला महोत्सव के तहत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग की स्वयंसेवियों ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए पौधों का रोपण किया. कार्यक्रम अधिकारी अंजू बिष्ट के नेतृत्व में छात्राओं ने बंजर भूमि, पुष्प वाटिका में फलदार, छायादार, सजावटी व औषधीय पादपों का रोपण कर पर्यावरण को सुसज्जित किया.

रुद्रप्रयाग में पौधरोपण

कार्यक्रम अधिकारी अंजू बिष्ट ने कहा कि लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए स्वयंसेवियों ने विभिन्न जगहों पर हरेला पर्व मनाया. बरसात के समय पौधों का रोपण किया जाना जरूरी है. स्वयंसेवियों ने बंजर भूमि में भी पौधों का रोपण किया, जिससे वहां भी हरियाली आ सके और पर्यावरण संतुलन बना रहे. अंजू बिष्ट ने स्वयंसेवियों से कहा कि जिन पौधों को वे लगा रही हैं, उनके संरक्षण का भी संकल्प लें. जिससे भविष्य में पौधों को कोई नुकसान न पहुंचे.


रुद्रप्रयाग में स्वयंसेवियों ने लगाए फलदार और छायादार पेड़

ये भी पढ़ें: ब्रिटिशकालीन नहर के अस्तित्व पर संकट गहराता, विभाग नहीं ले रहा सुध


वहीं दूसरी ओर नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में हरेला दिवस के अवसर पर अगस्त्यमुनि, जखोली एवं ऊखीमठ विकासखण्ड के राष्ट्रीय स्वयं सेवकों ने विभिन्न गांवों में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया. नगर क्षेत्र के भाणाधार व गुलाबराय में जिला युवा समन्वयक राहुल डबराल, कविता जुगरान, यूथ कलब अध्यक्ष सुमित, राष्ट्रीय स्वयं सेवक अभिलाषा और बबीता आदि ने वृक्षारोपण किया. स्वयं सेवक अनूप सेमवाल ने राजकीय इंटर कॉलेज त्रियुगीनारायण एवं महिला मंगल दल के सदस्यों के साथ मिलकर पौधरोपण किया.

कार्यक्रम में महिला मंगल दल की अध्यक्ष अनीता देवी, त्रियुगीनारायण के संरपंच सच्चिदानंद पंचपुरी, उपप्रधान विश्वेश्ररी देवी, भाजपा युवा मोर्चा के मीडिया प्रभारी रजनीश गैरोला, आशीष गैरोला एवं गांव के अन्य लोग मौजूद थे. इसके साथ ही विपिन, ताजबर, गोपाल, चन्द्रकान्त तथा युवा मण्डल पुनाड़ के सदस्यों विपुल पंवार, रोशनी देवी, युवा मण्डल बौंठा के सदस्य किरन कप्रवान, ध्रुव, श्रेय, सृष्टि, रिया, युवा मण्डल अमसारी में विवेक ने अपने-अपने गांवों में भी पौधारोपण किया.

ये भी पढ़ें: भट्टीगांव वन पंचायत ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश, किया पौधरोपण


नेहरू युवा केंद्र रुद्रप्रयाग के जिला युवा समन्वयक राहुल डबराल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि हमारे जीवन में वृक्षों की बहुत उपयोगिता है. जिस प्रकार से हमारे पूर्वजों द्वारा अनेक प्रकार के फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाये गये, जिनका उपयोग हम वर्तमान समय में शुद्ध वायु, शुद्ध जल के रूप में कर रहे हैं, हमारा भी कर्तत्व बनता है कि हम वृक्षों को लगाकर अपने दायित्वों को पूरा करें. ताकि आने वाली पीढ़ी भी उसका उपयोग कर सके. इस अवसर पर अधिक से अधिक वृक्षों को लगाने और समय-समय पर लगाये गये वृक्षों की देखभाल की शपथ ली गयी. वृक्षारोपण कार्यक्रम में आम, नींबू, माल्टा, अनार, अमरूद, कागजी, अंगूर, लीची, पपीता, बांस, रिंगाल, देवदार जैसे वृक्ष लगाये गये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details