उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ धाम में बनेगी तीन और गुफाएं, जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

केदारनाथ धाम में तीन और गुफाएं बनने जा रही हैं. इन गुफाओं के बनने के बाद श्रद्धालुओं को योग, ध्यान करने में आसानी होगी. वहीं, अक्टूबर से केदारनाथ के लिए हवाई उड़ाने भी शुरू होने की संभावनाएं हैं.

By

Published : Sep 30, 2020, 8:54 PM IST

Three more caves will be built in Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम में बनेगी तीन और गुफाएं

रुद्रप्रयाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम में तीन और गुफाएं बनने जा रही हैं. इन गुफाओं के बनने के बाद श्रद्धालुओं को योग, ध्यान करने में आसानी होगी. इससे पहले धाम में एक ही गुफा होने के कारण श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन, अब धाम में तीन और गुफाएं बनने से श्रद्धालु आराम से अपना समय व्यतीत कर सकेंगे. इसके अलावा अक्टूबर से केदारनाथ के लिए हवाई उड़ाने भी शुरू होने की संभावनाएं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारपुरी में बनी गुफा में किया था ध्यान.

दरअसल, पिछले साल केदारधाम पहुंचे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारपुरी से डेढ़ किमी दूर पहाड़ी पर बनाई गयी गुफा में ध्यान किया था. इसके बाद से गुफा में योग, ध्यान करने वाले श्रद्धालुओं की डिमांड बढ़ गयी और जिला प्रशासन को तीन और गुफाओं के निर्माण के लिए कहा गया. प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत इन गुफाओं का निर्माण हो रहा है. करीब 27 लाख की लागत से बन रही इन गुफाओं का काम दो सप्ताह के भीतर पूरा हो जायेगा.

केदारनाथ धाम में बनेगी तीन और गुफाएं.

पढ़ें-लक्सर: युवक पर शादी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

वहीं, दूसरी ओर अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक हेली सेवा शुरू होने की खबर के बाद से केदारघाटी के व्यापारियों में खुशी की लहर है. व्यापारियों का कहना है कि इससे यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा और व्यापारियों का व्यवसाय भी पटरी पर लौट आयेगा. नागरिक उड्डयन विभाग ने सेवाओं के लिए कोविड एसओपी तैयार कर ली है.

केदारनाथ के लिए अक्टूबर से शुरू होगी हवाई सेवा.

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि हेली सेवाएं शुरू करने को लेकर प्रशासन स्तर से तैयारियां की जा रही हैं. तीर्थ यात्रियों को हेली सेवा में यात्रा करने के लिए नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. साथ ही हेली कंपनियां भी नियमों के तहत श्रद्धालुओं को यात्रा करवाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details