उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में कोल्ड अटैक, केदारनाथ में टूटा 20 साल का रिकॉर्ड

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. ठंड से बचने के लिए लोग घरों में दुबके हुए हैं. बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है. पर्यटन व्यवसाय भी इस बर्फबारी से काफी प्रभावित हुआ है.

By

Published : Jan 6, 2020, 9:48 PM IST

Updated : Jan 7, 2020, 7:40 AM IST

kedarnath
बर्फबारी

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक सर्दी की सितम का जारी है. एक बार फिर केदारघाटी में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है, जिससे रुद्रप्रयाग समेत आसपास के पूरे में इलाके में ठंड बढ़ गई है. बर्फबारी से यहां के तापमान में भारी गिरवाट आई है. इस बार यहां सर्दी ने पिछले 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. केदारनाथ में सोमवार को न्यूनतम तापमान माइनस सात डिग्री दर्ज किया गया. वहीं तुंगनाथ की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान माइनस तीन डिग्री तक पहुंच गया है.

केदारनाथ में टूटा 20 साल का रिकॉर्ड

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बाद यहां जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. ठंड से बचने के लिए लोग घरों में दुबके हुए हैं. बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है. पर्यटन व्यवसाय भी इस बर्फबारी से काफी प्रभावित हुआ है.

पढ़ें- उत्तराखंडः पहाड़ी जिलों में अगले 48 घंटे भारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

केदारघाटी की बात करें तो यहां बीते छह दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है. केदारनाथ के अलावा मदमहेश्वर, तुंगनाथ, पवालीकांठा, बासुकीताल, गांधी सरोवर, मनणामाई, पांडवसेरा, नंदीकुंड, बिषौणी ताल, देवरियाताल, चोपता व दुगल बिटटा सहित सीमांत गांवों में सोमवार से जमकर बर्फबारी हुई.

वहीं निचले क्षेत्रों की बात करें तो यहां बारिश का दौरा जारी है. जिस कारण तापमान में और गिरवाट आ गई है. तुंगनाथ घाटी के व्यापारी मोहन प्रसाद मैठाणी ने बताया कि करीब 20 सालों बाद ज्यादा ठंड पढ़ रही है.

Last Updated : Jan 7, 2020, 7:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details