उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रुद्रप्रयाग में हुआ 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम का आयोजन

नगर क्षेत्र में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि स्वच्छता के प्रति हमें अभी भी अपनी आदतों में और अधिक परिवर्तन की आवश्यकता है.

By

Published : Sep 25, 2019, 8:34 PM IST

'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम का आयोजन

रुद्रप्रयाग:जनपद में बुधवार को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम की शुरुआत विकास भवन सभागार में की गई. जिसका आयोजन राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार व राज्य परियोजना ग्रुप, नमामि गंगे और उत्तराखण्ड सरकार के संयुक्त तत्वावधान में जिला गंगा समिति की ओर से किया गया.

'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम का आयोजन
इस मौके पर गढ़कला मंच पौड़ी द्वारा स्वच्छता जनजागरूकता को लेकर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया. इसके साथ ही भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों का आयोजन कर अपने आस-पास को साफ रखने व पॉलिथीन प्रतिबंध को लेकर शपथ ली गई.

यह भी पढ़ें-लिंक मार्गों पर नहीं थम रही ओवरलोडिंग, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

दीप प्रज्जवलित कर हुई कार्यक्रम की शुरुआत
सुबह नौ बजे स्कूली बच्चों ने मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मकड़ी बाजार तक रैली निकाली. इस रैली में स्कूली बच्चों ने स्वच्छता संबंधी नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया. स्वच्छता रैली में स्कूली बच्चों के साथ-साथ जिला स्तरीय अधिकारी, एनयूएलएम व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व आस-पास के लोगों ने प्रतिभाग किया.
रैली के बाद कोटेश्वर मंदिर परिसर में उगी गाजर घास व प्लास्टिक को सभी ने एकत्रित कर साफ सफाई की. भाषण प्रतियोगिता में स्कूली बच्चो ने अपने विचार रखे और 60 बच्चों ने चित्रकला प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग लिया.

इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि प्रथम चरण में जून माह से कूडे़ के सोर्स सेग्रिगेशन का कार्य शुरू किया था. जोकि वर्तमान में भी जारी है, मगर पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें अभी भी अपनी आदतों में और अधिक परिवर्तन की आवश्यकता है. जिसके लिए बाजार व दुकान में सामाग्री लेने के लिए कपडे़ का थैला स्वयं लेकर चलना होगा.

यह भी पढ़ें-केदार धाम में चल रहे निर्माण कार्यों का डीएम ने लिया जायजा, बेटे को कंधे पर बैठा कर कराई यात्रा

डीएम ने कहा कि पर्यावरण साफ स्वच्छ होने का सीधा व सकरात्मक असर व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी दिखता है. उन्होंने जनपद में कार्य कर रहे स्वयं सेवी संगठनों, सिविल सोसाइटी, स्वंय सहायता समूह, स्कूल, कॉलेज, हर संगठन व हर व्यक्ति से आग्रह किया है कि पर्यावरण की रक्षा के लिए कार्य करें.

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्लास्टिक को मैन्यूफैक्चरिंग पर भी प्रतिबंध लगाये जाने की योजना है. कार्यक्रम में सीडीओ सरदार सिंह चौहान भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details