उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 24, 2021, 1:29 PM IST

ETV Bharat / state

छात्रों ने जगत सिंह जंगली से जानी मिश्रित वन की खूबियां

रुद्रप्रयाग में राजकीय महाविद्यालय के छात्रों ने मिश्रित वन का भ्रमण किया जहां पर्यावरणविद जगत सिंह जंगली ने उनको विभिन्न प्रजातियों के पौधों और वन्य संपत्तियों के बारे में जानकारी दी.

mishrit van
मिश्रित वन

रुद्रप्रयाग:राजकीय महाविद्यालय रुद्रप्रयाग के छात्रों ने नमानि गंगे कार्यक्रम के तहत कोटमल्ला हरियाली का शैक्षिक भ्रमण किया. छात्रों ने डॉ. विक्रम वीर भारती और डॉ. पूजारानी के नेतृत्व में मिश्रित वन का भ्रमण किया. हरियाली मंदिर के दर्शन के बाद नमामि गंगे की टीम ने पर्यावरणविद जगत सिंह जंगली के मिश्रित वन का भ्रमण भी किया.

पर्यावरणविद जगत सिंह जंगली ने नमामि गंगे की टीम को स्वयं निर्मित मिश्रित जंगल का निरीक्षण करवाया. जिसमें विभिन्न प्रजातियों के पौधे एवं वन्य संपत्तियों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए किये गये कार्यों से छात्रों को अवगत कराया. भ्रमण के दौरान आयोजित गोष्ठी में पर्यावरणविद जगत सिंह जंगली ने कहा कि जल, जंगल और नदियों का संरक्षण मानव के अस्तित्व से जुड़ा हुआ है. जब तक हम मां गंगा को स्वच्छ और निर्मल नहीं रखेंगे, तब तक हम आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित नहीं रख पायेंगे. उन्होंने कहा कि जीवनदायिनी गंगा का सम्बंध मानव जीवन के हर पहलू से जुड़ा है. उन्होंने महाविद्यालय के शैक्षिक भ्रमण को पर्यावरण जागरूकता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया.

ये भी पढ़ें: पुलिस की मुहिम 'हैलो टिहरी' से मिली मदद, युवक ने SSP को कहा धन्यवाद

डाॅ. विक्रम भारती ने जंगली का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि छात्रों को उनके द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे कार्यों से प्रेरणा मिलेगी. डाॅ. पूजा रानी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण की अपील की.

For All Latest Updates

TAGGED:

Mishrit van

ABOUT THE AUTHOR

...view details