उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लोकतंत्र की बारात निकाल कर लोगों को मतदान के लिए किया जागरूक, गीतों से गूंजा बाजार

मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत अगस्त्य मुनि में सैकड़ों स्कूली छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली. इसके तहत छात्रों ने अगस्त्य मुनि खेल मैदान से विजयनगर झूला पुल तक रैली निकालकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया.

By

Published : Apr 8, 2019, 7:14 PM IST

मतदाता जागरूकता अभियान.

रुद्रप्रयाग: लोकतंत्र कू महापर्व च, चला सभी वोट दियोल्या...जैसे गीतों से जिले का अगस्त्य मुनि बाजार गुंजायमान हो गया. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदान करने के लिए जन जागरूकता रैली निकाली गई. इस रैली को लोकतंत्र की बारात नाम दिया गया. रैली में अगस्त्य मुनि क्षेत्र के कई विद्यालयों के सैकड़ों छात्रों ने प्रतिभाग किया. साथ ही लोगों से मतदान करने की अपील भी की.

मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत अगस्त्य मुनि में सैकड़ों स्कूली छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली. इसके तहत छात्रों ने अगस्त्य मुनि खेल मैदान से विजयनगर झूला पुल तक रैली निकालकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया. साथ ही बैनरों एवं पोस्टरों के साथ नारे भी लगाए. रैली के आगे छात्राओं की एक टीम पारंपरिक वेशभूषा में नृत्य करते हुए चल रही थी, जिससे आसपास के लोगों का मन मोह लिया.

रैली का नेतृत्व स्वीप के जिला नोडल अधिकारी एवं मुख्य शिक्षा अधिकारी सीएन काला और बीईओ केएल रड़वाल ने किया. रैली में स्वीप की टीम के सदस्य, राइका, राबाइका, चिल्ड्रन एकेडमी, विद्या मन्दिर, शिशु मन्दिर, राप्रावि, गुरूकुल नेशनल स्कूल सहित राजकीय महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया.

रिलाइंस फाउडेशन के सहयोग से सीमांत क्षेत्र चिरबिटिया में आयोजित मतदाता जागरूता ‘मै वोट करूंगा व करूंगीं‘ कार्यक्रम में बडी संख्या में स्थानीय लोगों ने भागीदारी की और नुक्कड़ नाटकों के जरिए वोट के महत्व को बताया.

साथ ही सीमान्तवर्ती क्षेत्र चिरबिटिया में रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया. इसमेंल सामाजिक संस्था की भागीदारी महत्वपूर्ण रही. साथ ही स्थानीय ग्रामीणों, स्कूली छात्र-छात्राओं ने मतदान आधारित स्थानीय गीतों के माध्यम से मतदान जागरूकता का संदेश दिया. इस दौरान मै वोट करूंगा एवं करूगीं शपथ पत्र भी भरवाये गये. स्थानीय ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए संयुक्त मस्जिट्रेट गौरव कुमार ने मतदान के महत्व और मतदाता के अधिकार पर विस्तृत जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details