उत्तराखंड

uttarakhand

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में शुरू हुई बर्फबारी, मिनी स्विट्जरलैंड में बढ़ी रौनक

By

Published : Jan 5, 2021, 4:47 PM IST

Updated : Jan 5, 2021, 8:32 PM IST

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई है. तो वहीं, निचले इलाकों में बारिश हो रही है, जिससे ठंड बढ़ गई है.

Rudraprayag snowfall
रुद्रप्रयाग बर्फबारी

रुद्रप्रयाग:मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद रुद्रप्रयाग के हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है, तो निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है. बर्फबारी और बारिश के बाद कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. हालांकि, बर्फबारी के बाद पर्यटक रुद्रपयाग के मिनी स्विट्जरलैंड (चोपता) का रुख कर रहे हैं, निचले क्षेत्रों में बारिश होने के बाद लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं.

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में शुरू हुई बर्फबारी.

बता दें कि हिमालयी क्षेत्र केदारनाथ, द्वितीय केदार मद्महेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ, मिनी स्विट्जरलैंड के रूप में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल चोपता-दुग्गलबिट्टा आदि क्षेत्रों में मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद बर्फबारी हो रही है, जबकि निचले क्षेत्रों रुद्रप्रयाग, गुप्तकाशी, फाटा, अगस्त्यमुनि में बारिश हो रही है. बारिश के बाद मौसम काफी ठंडा हो गया है. लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. रुद्रप्रयाग जनपद के निचले क्षेत्रों में बारिश लगभग एक माह बाद हुई है.

पढ़ें- तो क्या 2016 की तरह इस बार भी उत्तराखंड में आएगा राजनीतिक भूचाल ?

बर्फबारी के बाद पर्यटक मिनी स्विट्जरलैंड चोपता-दुग्गलबिट्टा का रूख कर रहे हैं. यहां भारी संख्या में पर्यटक पहुंचकर बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं. हालांकि, जितनी बर्फबारी चोपता में होती है, अभी उतनी हुई नहीं है. दिल्ली से चोपता पहुंचे पर्यटक ने बताया कि चोपता में मौसम काफी अच्छा है और वो बर्फबारी का आनंद लेने यहां पहुंचे हैं. बारिश होने से जंगलों में लगी आग भी कुछ हद तक बुझ गई है.

Last Updated : Jan 5, 2021, 8:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details