उत्तराखंड

uttarakhand

अभी से केदारनाथ यात्रा की तैयारियों में जुटी रुद्रप्रयाग पुलिस, परिवहन विभाग ने भी कसी कमर

By

Published : Jan 6, 2023, 12:37 PM IST

Updated : Jan 6, 2023, 7:05 PM IST

साल 2022 में केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) में रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचे. इस दौरान कई बार यात्रा पड़ावों पर अव्यवस्थाओं की खबरें भी सामने आई. जिससे सबक लेते हुए रुद्रप्रयाग पुलिस अभी से 2023 में होने वाली केदारनाथ यात्रा की तैयारियों (Preparations for Kedarnath Yatra 2023) में जुट गई है. इसी कड़ी में रुद्रप्रयाग पुलिस अधीक्षक (Rudraprayag Police) ने यात्रा व्यवस्थाओं, मजदूर सत्यापन और अन्य चीजों का जायजा लिया.

Etv Bharat
अभी से केदारनाथ यात्रा तैयारियों में जुटी रुद्रप्रयाग पुलिस

देहरादून/ रुद्रप्रयाग: साल 2023 में संचालित होने वाली केदारनाथ यात्रा के लिए रुद्रप्रयाग पुलिस तैयारी (Preparations of Rudraprayag Police) करने लगी है. रुद्रप्रयाग पुलिस के आला अधिकारियों ने सोनप्रयाग से लेकर गौरीकुंड तक यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान अधिकारियों ने यात्रा पार्किंगों में आ रही समस्याओं को दूर करने की बात कही. परिवहन विभाग ने भी 2023 चारधाम यात्रा की तैयारी अभी से तैयारी शुरू कर दी है. परिवहन विभाग ने चारधाम यात्रा के मार्गों पर दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में क्रैश बैरियर लगाने का फैसला किया है.

गौरीकुंड पहुंची रुद्रप्रयाग एसपी विशाखा: रुद्रप्रयाग पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा अशोक भदाणे ने सोनप्रयाग और एवं गौरीकुंड पहुंचकर पार्किंग, यातायात एवं यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने सीतापुर एवं सोनप्रयाग पार्किंग का निरीक्षण करते हुए व्याप्त कमियों को दूर करने, पार्किंगों तक पहुंचने के लिये बनी एप्रोच रोड को सही कराये जाने के सम्बन्ध में समय से सम्बन्धित विभागों को पत्राचार किये जाने के निर्देश दिये.
पढे़ं-टिहरी हादसा: उपखंड शिक्षा अधिकारी ने विधायक पर लगाए गंभीर आरोप, ठहराया बच्चों की मौत का जिम्मेदार

पार्किंग संचालकों के साथ होगी बैठक: इन पार्किंगों का यात्राकाल में सही ढंग से उपयोग किये जाने के दृष्टिगत पार्किंग का संचालन करने वालों के साथ भी बैठक किये जाने के निर्देश दिये. गौरीकुंड पहुंचकर घोड़ा पड़ाव और चौकी गौरीकुंड का भी उन्होंने निरीक्षण किया. गौरीकुंड चौकी के सौंदर्यीकरण के सम्बन्ध में प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित किये जाने के निर्देश पुलिस कप्तान की ओर से दिये गये.
पढे़ं-जोशीमठ भू धंसाव: सर्द रातों में रैन बसेरों में रहने को मजबूर लोग, कल सीएम करेंगे दौरा

केदारनाथ जाने वाले मजदूरों का किया जाएगा सत्यापन: वर्तमान समय में गौरीकुंड से केदारनाथ को जाने वाले मजदूरों का सत्यापन किये जाने के निर्देश भी जारी किये गये. कोतवाली सोनप्रयाग का निरीक्षण कर यात्राकाल में नियुक्त होने वाले पुलिस बल की व्यवस्थाओं का भी इस दौरान जायजा लिया गया. थाना भवन के निर्माण के सम्बन्ध में केदारनाथ मास्टर प्लान के तहत होने वाले निर्माण से पूर्व की उचित व्यवस्थाओं के लिये एस्टीमेट उपलब्ध कराये जाने के लिये भी कहा गया.

दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में लगेंगे क्रैश बेरियर:परिवहन विभाग ने भी 2023 चारधाम यात्रा की तैयारी अभी से तैयारी शुरू कर दी है. परिवहन विभाग ने चारधाम यात्रा के मार्गों पर दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में क्रैश बैरियर लगाने का फैसला किया है. देहरादून आरटीओ विभाग ने लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को इसके लिए पत्र भेजा है. आरटीओ प्रवर्तन शैलेश तिवारी ने बताया चार धाम यात्रा कुछ महीनों के बाद शुरू होने जा रही है. जिसमें बाहरी राज्यों से काफी तादाद में लोग उत्तराखंड में आते हैं. उनकी सुरक्षा हमारे लिए बहुत जरूरी है. इस बार हमने प्रयास किया है कि विभाग द्वारा चार धाम यात्रा का रूट सर्वे कराया गया. इस बार दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में जहां पर दुर्घटना होने की संभावना रहती है उन सब जगहों पर हमारी कोशिश है कि लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ मिलकर उन जगहों पर क्रैश बैरियर और पैरापिट वॉल लगाने का प्रयास करे,

Last Updated : Jan 6, 2023, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details