उत्तराखंड

uttarakhand

विधायक भरत चौधरी ने गिनाये पांच साल के विकास कार्य, पूर्व सैनिकों को भाजपा में करवाया शामिल

By

Published : Jan 10, 2022, 8:26 PM IST

रुद्रप्रयाग विधायक भरत चौधरी ने आज जिला मुख्यालय में अपने पांच सालों के कार्यों की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने दूर-दराज क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं पूर्व सैनिकों को भी पार्टी में शामिल करवाया.

rudraprayag-mla-bharat-chaudhary-got-many-ex-servicemen-to-join-bjp
भरत चौधरी ने गिनाये पांच साल के विकासकार्य

रुद्रप्रयाग: विधानसभा चुनाव का शंखनाद होते ही राष्ट्रीय पार्टियों से टिकट के दावेदारों ने जनप्रतिनिधियों के साथ ही पूर्व सैनिकों को पार्टी में खींचना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में रुद्रप्रयाग विधायक होने के बावजूद भाजपा से इस बार 11 लोगों ने टिकट की दावेदारी की है. ऐसे में टिकट के दावेदार खुद को प्रबल बताने की कोशिश करते हुए जनप्रतिनिधियों के साथ ही पूर्व सैनिकों को पार्टी से जोड़ रहे हैं. सोमवार को रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में विधायक भरत चैधरी ने पांच सालों की उपलब्धियों को सबके सामने रखा. साथ ही दूर-दराज क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं पूर्व सैनिकों को भी उन्होंने पार्टी में शामिल करवाया.

इस दौरान विधायक भरत चैधरी ने कहा रुद्रप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में विधायक निधि से विभिन्न विकास कार्यों के लिए 700 से अधिक योजनाओं में 20 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च की गई है. बीते पांच साल के कार्यकाल में रुद्रप्रयाग विधानसभा क्षेत्र से वंचित गांव को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए राज्य व केंद्र की योजनाओं में 70 सड़कों के लिए तीन सौ करोड़ की धनराशि स्वीकृत हुई है. वर्ष 2000 से 2017 तक विधानसभा के पचास फीसदी गांव ही सड़क मार्ग से जुड़े थे, जो अब बढ़कर 95 फीसदी तक पहुंच गये हैं.

भरत चौधरी ने गिनाये पांच साल के विकासकार्य

पढ़ें-हरिद्वार में सस्पेंड होने वाले मुख्य शिक्षा अधिकारी ने रखा अपना पक्ष, कही ये बात

विधानसभा के सभी हाईस्कूल व इंटर कॉलेज को ई-लर्निंग सिस्टम से जोड़ा गया. विधायक निधि का 52 फीसदी शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया गया. राज्य व जिला योजना से भी विभिन्न स्कूलों का नवनिर्माण करवाया गया. उच्च शिक्षा में रुद्रप्रयाग के जवाड़ी में महाविद्यालय का निर्माण एवं महाविद्यालय में बीए कक्षाएं का संचालन व बीएससी की मान्यता महाविद्यालय को दिलाई गई. स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिला चिकित्सालय में विधायक निधि लैप्रोस्कोपिक मशीन लगवाई गई. अल्ट्रासाउंड मशीन, ब्लड बैंक सहित डायलिसिस मशीन को स्थापित किया गया.

पढ़ें-कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने सहकारिता बैंकों की 29 शाखाओं का किया लोकार्पण

शंकराचार्य माधवाश्रम अस्पताल कोटेश्वर में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया. रुद्रप्रयाग जिला चिकित्सालय में 2017 में तैनात 10 डाक्टरों की अपेक्षा वर्तमान में 25 डॉक्टर कार्यरत हैं. दूरस्थ क्षेत्र पूर्वी बांगर, भरदार, रानीगढ, बच्छणस्यूं में संचार नेटवर्क स्थापित किए गए. लंबे समय से लंबित भरदार क्षेत्र के लिए रौठिया जवाड़ी फेज-1 के लिए 13 करोड़ स्वीकृत कर उस पर कार्य करवाया गया. भरदार पेयजल फेज-2 के लिए 25 करोड़ की स्वीकृति के साथ ही खेड़ाखाल-नवासू पेयजल योजना के लिए 20 करोड़ व तल्लानागपुर क्षेत्र के पेयजल योजना के लिए 40 करोड़ की स्वीकृति दिलाने का कार्य किया गया.

पढ़ें-रुड़की नगर निगम की बोर्ड बैठक में हंगामा, मेयर पर पार्षदों ने लगाया आरोप

विधायक ने कहा सीएसआर मद से विधानसभा में 60 से अधिक गांव को 2 हजार से अधिक सोलर लाइट से जोड़ा गया है. रुद्रप्रयाग में विधायक ने विभिन्न क्षेत्रों से 14 जनप्रतिनिधि, पूर्व सैनिक और युवाओं को भाजपा में शामिल करवाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details