उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हेलीकॉप्टर बुकिंग के बाद भी केदारनाथ नहीं पहुंच पा रहे श्रद्धालु, हेली कंपनी पर लगे गंभीर आरोप

रुद्रप्रयाग से लगभग 60 किमी दूर फाटा से केदारनाथ के लिये इंडो हेलीकाप्टर की हेली सेवा का संचालन किया जा रहा है. इस हेली सेवा से दो माह पहले ही एडवांस बुकिंग करा चुके हैं. लेकिन, ऑनलाइन बुकिंग के बाद भी हेली सेवा से केदारनाथ नहीं भेजा जा रहा है.

तीर्थयात्रियों का प्रशासन के खिलाफ आक्रोश

By

Published : Sep 11, 2019, 11:05 PM IST

Updated : Sep 12, 2019, 2:42 PM IST

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश बना हुआ है. तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन बुकिंग के बाद भी हेली सेवा से केदारनाथ नहीं भेजा जा रहा है. वहीं, बुजुर्ग तीर्थयात्री दो दिनों से फाटा में इंडो हेलीकॉप्टर सेवा के हेलीपैड पर केदारनाथ धाम जाने का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, दूर-दूर तक यात्रियों के लिए रहने खाने की कोई सुविधा भी उपलब्ध नहीं हैं, जिसे आने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

हेली सेवा न मिलने से श्रद्धालु हुए बेहाल.

गौरतलब है कि तीर्थयात्रियों को केदारनाथ ले जाने के लिए गुप्तकाशी, फाटा, सोनप्रयाग, शेरसी से लगभग 9 हेलीकॉप्टर केदारनाथ के लिये उड़ान भरते हैं. लेकिन, कई बार हेली सेवाओं द्वारा यात्रियों के साथ ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी की जाती है. ऐसे में एजेंटों के खिलाफ पूर्व में कार्रवाई की जा चुकी है. इसके बावजूद ऐसे ठग लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:डर के आगे जीतः तेलंगाना के दो दिव्यांग युवकों ने फतह की 18 हजार फीट की ऊंचाई

जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग से लगभग 60 किमी दूर फाटा से केदारनाथ के लिये इंडो हेलीकाप्टर की हेली सेवा का संचालन किया जा रहा है. लेकिन, ये हेली सेवा कंपनी यात्रियों को केदारनाथ नहीं पहुंचा पा रही है. यात्री चार दिनों से अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन, हेली सेवा की ओर से यात्रियों को उचित जवाब भी नहीं दिया जा रहा है. जबकि यात्री इस हेली सेवा से दो माह पहले ही एडवांस बुकिंग करा चुके हैं. हेली सेवा कंपनी वाले यात्रियों के फोन तक नहीं उठा रहे हैं. यात्रियों का कहना है कि यहां प्रशासन की तरफ से कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं की गई है.

दूसरी ओर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि इस मामले के संबंध में उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (यूकाडा) को अवगत करा दिया है. उकाडा ने कंपनी से संपर्क भी किया है. बाद में करीब 3 बजे फाटा में हेलीकाप्टर पहुंचा लेकिन मौसम खराब होने की वजह से यात्री नहीं पहुंच पा पाए लेकिन वहां नोडल अधिकारी मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि हैलीपेड पर काफी अव्यवस्थाएं फैलने के साथ ही लोगों को काफी परेशानी भी हुई.

Last Updated : Sep 12, 2019, 2:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details