उत्तराखंड

uttarakhand

कुंड-गुप्तकाशी राजमार्ग के पुनर्निर्माण पर उठे सवाल, करोड़ों के बजट को ठिकाने लगाने का लगा आरोप

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 25, 2023, 9:47 PM IST

reconstruction of Kund Guptkashi highway in Rudraprayag कुंड-गुप्तकाशी राजमार्ग के पुनर्निर्माण के बीच स्थानीय लोगों और व्यापार संघ ने निर्माणदायी संस्था और एनएच विभाग के कार्य पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने राजमार्ग पर घटिया निर्माण कार्य होने का आरोप लगाया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग: कुंड-गुप्तकाशी राजमार्ग के पुनर्निर्माण के साथ ही अब स्थानीय लोगों के विरोध के स्वर भी मुखर होने लगे हैं. स्थानीय लोगों ने मानकों के विपरित कार्य करने का आरोप एनएच विभाग और संबंधित कंपनी पर लगाया है. दरअसल, केदारनाथ हाईवे पर कुंड से गुप्तकाशी तक 8 किमी की हालत साल 2013 की केदारनाथ आपदा के बाद से खस्ताहाल है. हर वर्ष यात्रा सीजन में यहां पर चार से पांच घंटे जाम लगता है. जिससे देश-विदेश से केदारनाथ धाम की यात्रा करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

केन्द्र सरकार ने कुंड-गुप्तकाशी राजमार्ग की सुध ली और इस वर्ष 99 करोड़ का बजट स्वीकृत किया. जिसके बाद कार्य शुरू हुआ. रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक राजमार्ग पर चौड़ीकरण से लेकर अन्य कार्य हो रहे हैं, लेकिन स्थानीय लोगों ने राजमार्ग पर किये जा रहे निर्माण कार्यों पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उनका कहना है कि राजमार्ग पर कार्य कर रही निर्माणदायी संस्था और एनएच विभाग के अभियंताओं की मिलीभगत से करोड़ों के बजट को ठिकाने लगाने का काम हो रहा है. जिसके तहत राजमार्ग पर घटिया निर्माण कार्य किया जा रहा है.

व्यापार संघ अध्यक्ष गुप्तकाशी मदन सिंह रावत ने कहा कि कुंड-गुप्तकाशी राजमार्ग पर जगह-जगह फीता से नापने पर कार्य की असली सच्चाई सामने आई है. राजमार्ग की चौड़ाई जितनी रखी जानी चाहिए थी, वह नहीं है. कई जगहों पर राजमार्ग अभी भी संकरा है. यात्राकाल के दौरान इस मार्ग पर घंटों जाम की स्थिति रहती है. उन्होंने बताया कि जिस स्थान पर अधिक संवेदनशील जोन है, वहां पर कटिंग ना करके अन्य स्थानों पर जबरदस्ती कटिंग की जा रही है.

ये भी पढ़ें:कर्णप्रयाग ग्वालदम हाईवे पर दरकी चट्टान, 3 घंटे तक परेशान रहे लोग

एनएच के अधिशासी अभियंता निर्भय सिंह ने बताया कि राजमार्ग को डीपीआर के आधार पर यथावत ही रखा जा रहा है. भैंसारी गांव के नीचे पांच स्थानों पर सुरक्षा दीवार सहित अन्य कार्य किया जाना है. आगामी यात्रा काल से पहले राजमार्ग पर निर्माण कार्य पूर्ण हो जायेगा.

ये भी पढ़ें:ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे पर कंडीसौड़ के पास आया भारी मलबा, यात्रियों की बढ़ी परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details