उत्तराखंड

uttarakhand

मॉनसून से धीमी हुई यात्रा की रफ्तार, केदारधाम में बारिश और ठंड ने बढ़ाई मुश्किलें

By

Published : Jul 7, 2019, 10:31 PM IST

उत्तराखंड में मानसून के दस्तक देते ही चारधाम यात्रा में यात्रियों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. इनदिनों काफी संख्या में तीर्थयात्री बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. बारिश से फिसलन और ठंड से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

केदारधाम में बारिश

रुद्रप्रयागःमॉनसून सीजन शुरू होते ही चारधाम यात्रा पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में बारिश के कारण केदारनाथ धाम में चहल-पहल काफी कम हो गई है. बाबा केदार के धाम में इनदिनों काफी कम संख्या में ही तीर्थयात्री बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं, बारिश से धाम में ठंड बढ़ गई है. जिससे यात्रियों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

केदारधाम में बारिश से थमी यात्रा की रफ्तार.

बता दें कि केदारनाथ यात्रा में यात्रियों का आंकड़ा अब तक 7 लाख 84 हजार तक पहुंच गया है. जो अब तक सबसे बड़ा रिकॉर्ड बन गया है. अनुमान जताया जा रहा है कि कपाट बंद होने तक दस लाख के करीब तीर्थयात्री बाबा के दर्शन कर सकते हैं. इस साल यात्रा के शुरुआत से लेकर जून के अंतिम हफ्ते तक भारी संख्या में तीर्थयात्रियों का आना-जाना लगा रहा, लेकिन बारिश शुरू होते ही यात्रियों की संख्या में गिरावट आ गई है.

ये भी पढ़ेंः हेली कंपनियों की मनमानी, बुग्यालों के नजदीक भर रहे उड़ान, हरकत में आया वन प्रभाग

केदारघाटी और केदारनाथ में बारिश के साथ कोहरा छाने से हेली सेवाएं भी प्रभावित हो रही है. ऐसे में हेलीकॉप्टर की उड़ानें बीच-बीच में बाधित हो रही है. जिस कारण यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम खराब होने के बाद छह हेली कंपनियां भी केदारघाटी से वापस लौट चुकी हैं. जबकि, तीन हेली कंपनी थम्बी, इंको कॉप्टर, आर्यन अभी भी सेवाएं दे रहे हैं.

उधर, बारिश के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पर आवाजाही करना खतरनाक साबित हो रहा है. यात्री भी लगातार प्रशासन से इसकी शिकायत कर रहे हैं. यात्रियों की संख्या घटने से घोड़े-खच्चर, डंडी-कंडी संचालकों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ रहा है. वहीं, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि मानसून सीजन के चलते यात्रा में काफी कमी आ गई है. अगस्त के अंतिम हफ्ते से यात्रा में बढ़ोतरी के आसार हैं. साथ ही कहा कि इस साल यात्रा का आंकड़ा दस लाख के पार पहुंचने का अनुमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details