उत्तराखंड

uttarakhand

Kedarnath yatra: हेलीकॉप्टर से होगी केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की हेल्थ स्क्रीनिंग, 11 जगहों पर स्थापित होंगे कियोस्क सेंटर

By

Published : May 10, 2023, 7:08 PM IST

Updated : May 10, 2023, 8:14 PM IST

अब हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचने वाले यात्रियों की भी हेल्थ स्क्रीनिंग की जाएगी. जिला प्रशासन हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच हेलीपैड पर ही करने की व्यवस्था करने जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग: केदारघाटी से 9 हेली कंपनियां केदारनाथ धाम के लिए उड़ाने भर रही हैं. इन हेली कंपनियों से धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य की जांच नहीं होने से श्रद्धालुओं को केदारनाथ धाम में दिक्कतें हो रही थी. ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच हेलीपैड पर की जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और हंस फाउंडेशन की ओर से गुप्तकाशी से सोनप्रयाग तक 11 स्थानों पर कियोस्क सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

इन सेंटरों में यात्रियों की प्रारंभिक जांच के साथ ही उनका रक्तचाप, शूगर, ऑक्सीजन की मात्रा, हृदय की जांच कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी. साथ ही प्रत्येक यात्री का रिपोर्ट कार्ड तैयार कर डेटा बैंक भी बनाया जाएगा. बता दें कि समुद्रतल से 11 हजार 750 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ क्षेत्र विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाला इलाका है. यहां पहुंचने पर तीर्थयात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

खास तौर पर पैदल यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की धाम पहुंचने पर सांस फूलने लगती है. जबकि हार्ट मरीजों की तबीयत बिगड़ जाती है. इसके अलावा हेलीकाॅप्टर से पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की तबीयत भी अचानक से खराब हो जाती है. अचानक बदलते मौसम में पहुंचने के कारण तीर्थयात्रियों को दिक्कतें हो जाती है. केदारघाटी से हेलीकाॅप्टर के जरिए 7 मिनट में केदारनाथ पहुंचा जाता है, जिस कारण मौसम परिवर्तन होने से तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है.
ये भी पढ़ें:लिंगायत समुदाय से जुड़ा है केदारनाथ का कर्नाटक चुनाव कनेक्शन, पीएम मोदी भी साध चुके हैं 'समीकरण'

ऐसे में केदारघाटी से केदारनाथ के लिए संचालित होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा के हेलीपैड पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. इन सभी हेलीपैड पर स्वास्थ्य विभाग और हंस फाउंडेशन द्वारा कियोस्क सेंटर स्थापित किए जाएंगे. इन कियोस्क सेंटर पर प्रत्येक यात्री का रक्तचाप, शूगर, ऑक्सीजन लेवल, पल्स रेट की जांच कर रिपोर्ट की जाएगी और स्वास्थ्य विभाग को सौंपी जाएगी. सोनप्रयाग सहित अन्य दो स्थानों पर भी कियोस्क लगाए जाएंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी.

केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को यात्रा पड़ावों में स्वास्थ्य सुविधा का बेहतर लाभ मिल रहा है. उन्हें यात्रा पड़ाव के सोनप्रयाग और गौरीकुंड में स्क्रीनिंग की सुविधा मिल रही है. जबकि अब केदारघाटी से संचालित होने वाली सेवाओं में भी तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा. जिससे तीर्थयात्रियों को केदारनाथ धाम पहुंचकर कोई परेशानी नहीं होगी. उनके स्वास्थ्य की पहले ही जांच हो जाएगी और वे आराम से बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे.

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया केदारनाथ यात्रा पड़ाव के सोनप्रयाग और गौरीकुंड में तीर्थयात्रियों की पहले से ही स्वास्थ्य जांच की जा रही है. जबकि अब केदारघाटी स्थित हेलीपैड में भी श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच की जाएगी. यात्रियों की स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें केदारनाथ भेजा जाएगा. इसके लिए हंस फाउंडेशन के सहयोग से 11 कियोस्क सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

Last Updated : May 10, 2023, 8:14 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details