उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रुद्रप्रयाग: सड़कों पर बह रही नदी, पानी से फंसे वाहन, 20 से अधिक सड़कें बंद

बारिश और भूस्खलन से रुद्रप्रयाग के लोगों की रोजमर्रा बुरी तरह प्रभावित हो चुकी है. हालत ये है कि 20 से अधिक सड़कें बंद है. सड़क नदी में तब्दील हो चुके हैं. वाहन पानी में तैर रहे हैं.

By

Published : Aug 29, 2020, 6:14 PM IST

Updated : Aug 29, 2020, 6:50 PM IST

landslide in rudraprayag
रुद्रप्रयाग में भूस्खलन की तस्वीर.

रुद्रप्रयाग: बारिश और भूस्खलन के कारण रुद्रप्रयाग जनपद में अभी भी 20 से अधिकांश मोटरमार्ग बंद हैं. जनपद के सबसे दूरस्थ क्षेत्र पूर्वी बांगर को जोड़ने वाला छेनागाड़-बक्सीर मोटरमार्ग एक माह से बंद पड़ा है. बांगर क्षेत्र में हजारों की आबादी किसी तरह से पैदल आवाजाही करके रोजमर्रा की सामग्री जोड़ रही है. यहां मोटरमार्ग पर नदी बह रही है और वाहन पानी के बहाव में फंस रहे हैं.

रुद्रप्रयाग में 20 से अधिक सड़कें बंद.

बारिश और भूस्खलन का रुद्रप्रयाग जनपद में बुरा असर देखा जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली 20 से अधिक सड़के बंद होने के कारण ग्रामीण जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं, जिनका पिछले एक महीने से जिला मुख्यालय से ही संपर्क कटा हुआ है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि लिंक मोटरमार्गों पर जगह-जगह मलबा आया हुआ है लेकिन प्रशासन का ध्यान सिर्फ बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे को ही सुचारू करने में है, ऐसे में उनकी परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं.

पढ़ेंःटिहरी: एसडीआरएफ जवानों ने उफनती नदी से गाय को किया रेस्क्यू

मोटरमार्ग बंद होने की दिशा में जिले के 100 से अधिक गांवों के ग्रामीण पैदल आवाजाही करने को मजबूर हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि पूर्वी बांगर क्षेत्र के छेनागाड़-बक्सरी मोटरमार्ग पर तेज बहाव में आया गदेरा बह रहा है और बीच में एक मैक्स वाहन फंस गया है. यह वाहन पानी के तेज बहाव और दलदल में फंसा हुआ है. मोटरमार्ग पर पुल न होने से मजबूरी में वाहन चालकों को सड़क पर बह रहे गदेरों के ऊपर ही जान जोखिम में डालकर वाहनों को ले जाना पड़ रहा है.

रुद्रप्रयाग में भूस्खलन की तस्वीर.

उधर, जिलाधिकारी वंदना सिंह का कहना है कि बंद पड़े लिंक मोटरमार्गों को खोलने का कार्य जारी है. जगह-जगह जेसीबी मशीन भिजवाई गई हैं. मॉनसून सीजन को देखते हुए पहले ही स्वास्थ्य केंद्रों में दवाइयां भेजी गयी हैं और सस्ते-गल्ले की दुकानों में राशन भिजवाया गया है, जिससे ग्रामीणों को कोई भी परेशानी न हो.

Last Updated : Aug 29, 2020, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details