उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: युवाओं को सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित कर रहे महावीर नेगी

By

Published : Feb 22, 2021, 1:41 PM IST

रुद्रप्रयाग के जखोली विकासखंड के महावीर नेगी युवाओं को सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित कर रहे हैं. महावीर 60 नाली जमीन में सब्जी उत्पादन का काम कर रहे हैं.

Jakholi block Rudraprayag
सब्जी उत्पादन..

रुद्रप्रयाग:दृढ़ इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत के बूते जीवन में सब कुछ संभव है. बशर्ते मन में कुछ करने का जुनून हो, कुछ ही समय बाद परिस्थितियां अनुकूल हो जाती हैं. ऐसा ही कुछ संदेश विकासखंड जखोली की ग्राम पंचायत मवाणगांव निवासी प्रगतिशील काश्तकार महावीर सिंह नेगी दे रहे हैं. उन्होंने सब्जी उत्पादन को आजीविका का साधन चुना. कड़ी मेहनत रंग लाई, अब उनके खेतों में विभिन्न प्रकार की जैविक सब्जियां लहलहा रही हैं.

एक ओर जहां पलायन से गांव के गांव खाली हो रहे हैं, वहीं महावीर सिंह नेगी जैसे लोग भी हैं. जो गांवों में रहकर ही खेती-बाड़ी को अपनी आजीविका का जरिया बना रहे हैं. काश्तकार महावीर सिंह नेगी का बचपन से ही खेती व सब्जी उत्पादन के प्रति विशेष लगाव रहा.पीएसआई, पनवस और आजीविका में रहते हुए उन्होंने खेती-बाड़ी की कई बारीकियां सीखी. उन्होंने अपने गांव में करीब साठ नाली भूमि में सब्जी उत्पादन का काम शुरू किया है. जिसमें प्याज, मूली, राई, पालक, मटर, धनिया, ब्रोकली, बंदगोभी सहित अन्य कई तरह की सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है. सब्जी उत्पादन से गांव की ही महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है. नेगी युवाओं को भी सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

यह भी पढे़ं-चमोलीः अंडर-19 क्रिकेट के लिए तीन दिवसीय ट्रायल, दूर-दूर से पहुंच रहे युवा
महावीर सिंह नेगी का सपना है कि युवा बाहरी प्रदेशों में नौकरी के बजाय अपने खेतों में काम करें. खेती-बाड़ी को रोजगार का जरिया बनाएं. उनका कहना है कि जंगली जानवरों से उनकी फसल को भारी नुकसान हो रहा है. फसलों की सुरक्षा के लिए उन्होंने कृषि और उद्यान विभाग से अपने खेतों में घेरबाड़ करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि काश्तकारों को बेहतर सुविधाएं मिले तो सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details