उत्तराखंड

uttarakhand

इस दिन खुलेंगे मद्महेश्वर और तुंगनाथ धाम के कपाट, तिथि हुई घोषित

By

Published : Apr 14, 2019, 11:25 AM IST

आगामी 21 मई को मद्महेश्वर धाम और 10 मई को तुंगनाथ के कपाट विधि-विधान के साथ खोले जाएंगे.

मद्महेश्वर और तुंगनाथ धाम के कपाट

रुद्रप्रयागः बैसाखी पर्व के मौके पर द्वितीय और तृतीय केदार के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई है. आगामी 21 मई को मद्महेश्वर धाम और 10 मई को तुंगनाथ के कपाट विधि-विधान के साथ खुलेंगे.

जानकारी देते मंदिर समिति के कार्यधिकारी एनपी जमलोकी.


बता दें कि हर साल केदारनाथ के साथ ही द्वितीय और तृतीय केदार के कपाट खुलने और बंद होने के लिए शुभ दिन निश्चित होती है. इसी क्रम में बैसाखी पर्व यानि रविवार को द्वितीय केदार मद्महेश्वर और तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खोलने की तिथि घोषित हो गई है. पंचाग गणना के अनुसार ब्राह्मण, पुजारी, वेदपाठी, मंदिर समिति और प्रशासन की मौजूदगी में ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में द्वितीय केदार मद्महेश्वर की तिथि तय की गई.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, चार जिलों में बारिश की संभावना

घोषित तिथि के मुताबिक आगामी 17 मई को डोली सभा मंडप में विराजमान किया जाएगा. डोली 18 मई को ओंकारेश्वर मंदिर में विश्राम करेगी. 19 मई को डोली धाम के लिए रवाना होगी, जहां रात्रि प्रवास के लिए राकेश्वरी मंदिर रांसी पहुंचेगी. जिसके बाद 20 मई को डोली रात्रि प्रवास के लिए गौंडार गांव पहुंचेगी. वहीं, अगले दिन यानि 21 मई को मद्महेश्वर धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे. जहां पर श्रद्धालु द्वितीय केदार का दर्शन कर सकेंगे.

तुंगनाथ धाम.


वहीं, तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खोलने की तिथि भी तय हो गई है. मार्कडेंय मंदिर मक्कूमठ इसकी घोषणा की गई. आगामी 8 मई को मक्कूमठ में मुखणी मेले का आयोजन होगा. जिसके बाद 9 मई को डोली धाम के लिए रवाना होगी और चोपता में रात्रि प्रवास करेगी. वहीं, 10 मई को विधि-विधान के साथ तुगनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details