उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ हाईवे पर 'बरस' रहे पत्थर, गुप्तकाशी में सड़क का हिस्सा ढहा

By

Published : Aug 4, 2020, 3:33 PM IST

Updated : Aug 4, 2020, 4:19 PM IST

रुद्रप्रयाग जिले केदारनाथ हाईवे बारिश और भूस्खलन के चलते बंद है. भूस्खलन के कारण हाईवे किनारे भारी वाहन फंसे है. स्थानीय प्रशासन द्वारा हाईवे को खोलने का काम किया जा रहा है.

etv bharat
केदारनाथ हाईवे पर 'बरस' रहे पत्थर, गुप्तकाशी में सड़क का हिस्सा ढहा

रुद्रप्रयाग: केदारघाटी की लाइफ लाइन और धाम जाने का एकमात्र हाईवे बारिश और भूस्खलन के चलते बंद हो गया है. बारिश के कारण बांसवाड़ा में पहाड़ी से मलबा और बोल्डर गिरने से सड़क को काफी नुकसान पहुंचा है. जबकि गुप्तकाशी में हाईवे का लगभग बीस मीटर हिस्सा पूरी तरह से बारिश में बह गया है. किसी तरह से वैकल्पिक मार्गों से यात्रियों और स्थानीय लोगों की आवाजाही करवायी जा रही है.

केदारनाथ हाईवे पर 'बरस' रहे पत्थर, गुप्तकाशी में सड़क का हिस्सा ढहा

बांसवाड़ा और भीरी में दो दिनों से हाईवे बंद होने के कारण केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड, सोनप्रयाग, सीतापुर, गुप्तकाशी, फाटा सहित अन्य क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो पाई है. भारी वाहन हाईवे पर ही फंसे हुए हैं. छोटे वाहनों को किसी तरह से वैकल्पिक मार्गों से भेजा जा रहा है.

गुप्तकाशी में केदारनाथ हाईवे का एक बड़ा हिस्सा बारिश के कारण नीचे धंस गया है. जेसीबी मशीन के जरिए किसी तरह से हाईवे को खोलने के प्रयास किये जा रहे हैं. बांसवाड़ा में पहाड़ी से मलबा और बोल्डर बरसात की तरह बरस रहे हैं. बांसवाड़ा में पहाड़ी से मलबा गिरने का यह सिलसिला दो दिनों से जारी है. इसी मलबे की चपेट में आने से कल एक किशोर की भी मौत हुई है.

ये भी पढ़ें:केदारनाथ यात्रा को लेकर लोगों में आक्रोश, चक्काजाम कर जताया विरोध

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग नवनीत सिंह का कहना है कि पूरी स्थिति पर उनकी नजर है. रास्ता जल्द से जल्द खुलवाने को लेकर काम किया जा रहा है लेकिन बांसवाड़ा में लगातार पत्थर गिरने से कार्य बाधित हो रहा है. फिलहाल किसी तरह वैकल्पिक मार्ग से आवाजाही करवाई जा रही है. संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं.

Last Updated : Aug 4, 2020, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details