उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऊखीमठ में तैयार हुआ कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट, खुलेंगे रोजगार के अवसर

रुद्रप्रयाग के ऊखीमठ में 11 करोड़ रुपये की लागत से कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट तैयार हो गया है. कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट के विकसित होने से स्थानीय जनता में भारी उत्साह बना हुआ है.

By

Published : Jan 5, 2021, 7:17 AM IST

Karthik Swami tourism circuit
कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट

रुद्रप्रयाग: ऊखीमठ में 11 करोड़ रुपये की लागत से कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट तैयार हो गया है. कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट के अंतर्गत फिलहाल तीन मन्दिरों को विकसित किया गया है. प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग का कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य स्थानीय तीर्थाटन और पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देना है.

बता दें कि, कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट के विकसित होने से स्थानीय जनता में भारी उत्साह बना हुआ है. स्थानीय लोगों का कहना है कि कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट के विकसित होने से तल्लानागपुर सहित क्यूंजा घाटी में तीर्थाटन, पर्यटन व्यवसाय के साथ-साथ होम स्टे योजना को भी बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय युवाओं के सामने स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

पढ़ें-जिलासू में अलकनंदा नदी पर बनेगा एलिवेटेड ग्लास प्लेटफॉर्म, रिवर बीच होगा विकसित

जिला पंचायत सदस्य चोपता सुनीता बर्तवाल ने बताया कि प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग की पहल पर कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट को विकसित किया गया है. कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट के विकसित होने से तल्लानागपुर क्षेत्र में तीर्थाटन और पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिल रहा है. भविष्य में ग्वांस-उसनतोली-कार्तिक स्वामी पैदल ट्रैक को विकसित किया जा सकता है. जिससे ग्वांस, मालखी, तडाग सहित दर्जनों गांवों में होम स्टे योजना को बढ़ावा देकर स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details