उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारघाटी में बड़े फर्जीवाड़ा का खुलासा, अवैध तरीके से बेचे जा रहे सिलेंडर, अब हुआ एक्शन

Go Gas Cylinder Sale Rudraprayag केदारघाटी में बड़ा फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है. यहां अवैध तरीके से लोगों को गैस सिलेंडर और रेगुलेटर बेची जा रही थी. जिसका खुलासा मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के सदस्यों ने किया है. इतना ही नहीं उन्होंने सिलेंडर के साथ नकली पाइप और रेगुलेटर बेचने वालों पुलिस को सौंपा है. Cylinder Sale in Rudraprayag

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 7, 2023, 7:48 PM IST

Updated : Sep 7, 2023, 8:01 PM IST

Rudraprayag Fake Gas Cylinder
रुद्रप्रयाग नकली गैस सिलेंडर

केदारघाटी में बड़े फर्जीवाड़ा का खुलासा

रुद्रप्रयागः केदारघाटी में खुलेआम गो गैस नाम से सिलेंडर बेचने का मामला सामने आया है. जहां घटिया क्वालिटी के पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे थे. मामले की भनक लगते ही मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के सदस्यों ने गो गैस के सिलेंडर से भरे वाहन को पकड़ा. पूछने पर पता चला कि गो गैस फर्जी तरीके से सिलेंडर, पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर बेच रहा था. उसके बाद एसोसिएशन के सदस्यों ने इसकी शिकायत पुलिस प्रशासन से की.

बता दें कि केदारनाथ यात्रा के दौरान अवैध तरीके से जहां माफिया यात्रा पड़ावों में शराब पहुंचाने का काम करते हैं. वहीं गलत तरीके से अन्य सामान को भी पहुंचाया और बेचा जाता है. व्यापारियों को सस्ते दामों पर सामान बेचकर बड़ा मुनाफा कमाने का धंधा भी चलता है. ये व्यापारी इसलिए केदारघाटी में आते हैं, क्योंकि 6 माह तक यात्रा सीजन के दौरान उन्हें पकड़ने वाला कोई नहीं होता है.

गो गैस सिलेंडर जब्त

हर कोई यात्रा में व्यस्त रहता है. जिससे इनकी धरपकड़ नहीं हो पाती है, लेकिन घटिया सामानों को बेचने के बाद कई बार बड़ी घटनाएं भी हो जाती हैं. इसी कड़ी में एक ऐसा मामला भी सामने आया है. जिसमें सिलेंडर बेचने का काम किया जा रहा था. जबकि, श्री बाबा केदारनाथ एलपीजी सॉल्यूशन नाम से कोई भी एजेंसी नहीं है, जो कि केदारघाटी में गो गैस नाम से सिलेंडर बेच रही थी. साथ ही पाइप और हाई प्रेशर रेगुलेटर भी बेचे जा रहे थे. जो किसी कंपनी के नहीं हैं और घटिया क्वालिटी के हैं.
ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी में अवैध गैस रिफिलिंग कारोबार का भंडाफोड़, एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज

लोगों का आरोप था कि नकली सामान बेचकर उनके साथ धोखाधड़ी की जा रही है. शिकायत मिलने पर मंदाकिनी वैली गैस एसोसिएशन के अध्यक्ष गणेश तिवारी ने सदस्यों के साथ मिलकर इन लोगों की धरपकड़ की और जिला प्रशासन को भी अवगत कराया. उन्होंने बताया कि केदारघाटी में 6 माह बाबा केदार, मदमहेश्वर और तुंगनाथ धाम की यात्रा जोरों पर चलती है. ऐसे में बाहरी एजेंसी यहां आकर घटिया सामान बेचकर यहां के व्यापारियों को ठगने का काम कर रही हैं.

उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर के साथ घटिया पाइप और रेगुलेटर दिए जा रहे हैं, जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने की संभावना रहती हैं. फर्जी कंपनी के सामान को बेचकर ये कंपनियां बड़ा मुनाफा कमा जाती हैं. उन्होंने केदारघाटी, मदमहेश्वर और तुंगनाथ घाटी के व्यापारियों से आग्रह किया कि वे अधिकृत गैस एजेंसी से ही गैस सिलेंडर खरीदें. साथ ही क्वालिटी के पाइप और रेगुलेटर का प्रयोग करें. इससे वो खुद के साथ ही अन्य लोगों को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

वहीं, मामले में रुद्रप्रयाग डीएम सौरभ गहरवार ने कहा कि मंदाकिनी वैली गैस सर्विस के सदस्यों ने अच्छा कार्य किया है. जो एजेंसी गलत तरीके से जिले में सिलेंडर और घटिया तरीके के पाइप व हाई प्रेशर रेगुलेटर बेच रहे हैं. ऐसी एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई गई है.

Last Updated : Sep 7, 2023, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details