उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हिमोत्थान परियोजना ने महिलाओं को घर बैठे दिया रोजगार

हिमोत्थान परियोजना टाटा ट्रस्ट की ओर से विकासखंड अगस्त्यमुनि और ऊखीमठ के बीस स्वयं सहायता से जुड़ी करीब डेढ़ सौ महिलाओं को घर पर ही रोजगार दिया गया है. ये महिलाएं मास्क तैयार कर रही हैं.

By

Published : May 8, 2020, 3:10 PM IST

rudraprayag news
मास्क

रुद्रप्रयागः हिमोत्थान परियोजना की ओर से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को घर पर ही रोजगार मुहैया कराया जा रहा है. ये महिलाएं घर पर ही पांच हजार मास्क तैयार कर रही हैं. इससे उनकी आर्थिकी भी मजबूत हो रही है. महिलाओं की ओर से तैयार किए गए मास्क को जिलाधिकारी को सौंपा जा रहा है, जिसे जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा रहा है.

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन से हर वर्ग का व्यक्ति प्रभावित हो रहा है. इसमें महिलाएं भी अछूती नहीं हैं. ऐसे में हिमोत्थान परियोजना टाटा ट्रस्ट की ओर से विकासखंड अगस्त्यमुनि और ऊखीमठ के बीस स्वयं सहायता की डेढ़ सौ से ज्यादा महिलाओं को घर पर ही रोजगार दिया गया है.

ये भी पढ़ेंःरुड़की का 'वाटर वॉरियर' करता है बड़ा काम, गंगनहर में डूबतों की बचाता है जान

ये महिलाएं घर पर मास्क तैयार कर रही हैं. इन स्वयं सहायता समूहों को पांच हजार मास्क बनाने का लक्ष्य दिया गया है. परियोजना की ओर से अब तक एक हजार मास्क जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल को सौंपे गए हैं. जबकि, दो सौ मास्क हिमोत्थान परियोजना के द्वारा गठित सहकारिताओं के निदेशक और बोर्ड सदस्यों को दिए जा चुके हैं.

हिमोत्थान परियोजना के जिला समन्वयक रघुवीर सिंह नेगी ने बताया कि जिले में जरूरतमंद लोगों तक मास्क पहुंचाए जा रहे हैं. सहकारिता से जुड़ी नौ सौ महिलाएं विभिन्न गांवों में जागरूकता कार्यक्रम चला रही हैं, जिससे वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details