उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ जा रहे तीर्थयात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग शुरू, इन 6 हेलीपैड पर हो रहा स्वास्थ्य परीक्षण

हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य जांच के लिए छह हेलीपैड पर हंस फाउंडेशन के सहयोग से हेल्थ स्क्रीनिंग शुरू हो गई है. इसके अलावा सोनप्रयाग में भी हंस फाउंडेशन के सहयोग से हेल्थ स्क्रीनिंग सेवा शुरू की जा रही है.

By

Published : May 20, 2023, 2:27 PM IST

rudraprayag news
रुद्रप्रयाग समाचार

रुद्रप्रयाग: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एचसीएस मर्तोलिया ने बताया कि हेली माध्यम से केदारनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सेवा के दृष्टिगत फाटा में दो, गुप्तकाशी में दो, जामू में एक व शेरसी में एक हेलीपैड परिसर में हंस फाउंडेशन के सहयोग से हेल्थ स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है. उन्होंने बताया कि इन हेल्थ स्क्रीनिंग प्वाइंट पर यात्रियों के रक्तचाप, शुगर ऑक्सीजन लेवल, धड़कन आदि की प्राथमिक जांच की जा रही है. इसके अलावा सोनप्रयाग में भी यात्रियों का परीक्षण किया रहा है.

इन जगहों पर हो रही स्क्रीनिंग: मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि केदारनाथ यात्रा मार्ग के अंतर्गत पैदल मार्ग पर चिकित्सा राहत केंद्र छौड़ी, चीरबासा, जंगलचट्टी, भीमबली, रामबाड़ा, छोटी लिनचोली, बड़ी लिनचोली, कैंची भैरव ग्लेशियर, रुद्रा प्वाइंट, बेस कैंप व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केदारनाथ में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. केदारनाथ यात्रा मार्ग पर स्क्रीनिंग प्वाइंट में हिंदी, अंग्रेजी सहित क्षेत्रीय भाषा पंजाबी, कन्नड़, उड़िया, मलयालम, गुजराती, तमिल, तेलुगू, बंगाली व मराठी में स्वास्थ्य जागरूकता से संबंधित पंपलेट वितरित कर जरूरी जानकारी देने के साथ एहतियात बरतने की अपील की जा रही है.
ये भी पढ़ें: केदारनाथ यात्रा मार्ग पर दौड़ने वाले 194 पशु अनफिट, 9 पशु मालिकों के खिलाफ केस दर्ज

वहीं दूसरी ओर उन्होंने बताया कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य खराब होने पर शीघ्रता से कार्रवाई की जा रही है. यात्रा मार्ग से केदारनाथ धाम तक चिकित्सकों की तैनाती की गई है. श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अब तक ओपीडी एवं आकस्मिक सुविधाओं सहित 37,783 श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया गया है. इसके अलावा अब तक 1029 यात्रियों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details