उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: गुरू पूर्णिमा पर साधु-संतों ने किया ये काम, अन्य लोग भी हुए शामिल

By

Published : Jul 16, 2019, 9:23 PM IST

रुद्रप्रयाग के कोटेश्वर महादेव मंदिर में गुरू पूर्णिमा के अवसर पर गुरू पूजन करने आए साधु-संतों ने धूमधाम से इव पर्व को मनाया. साधु-संतो ने अलकनंदा नदी में गंगा स्नान के साथ ही कोटेश्वर महादेव मंदिर में भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया.

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कोटेश्वर मंदिर में साधु-संतों ने किया गुरू पूजन.

रुद्रप्रयाग: जिले के प्रसिद्ध कोटेश्वर महादेव मंदिर में गुरू पूर्णिमा दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर जगह-जगह से पहुंचे साधु-संतों ने अपने गुरुओं की पूजा-अर्चना कर गुरू दक्षिणा दी.

गुरू पूर्णिमा के अवसर पर भक्तों के साथ साधु-संतों ने भी कोटेश्वर में अलकनंदा नदी में गंगा स्नान किया. इसके बाद गुरू पूजन का आयोजन किया गया. इस दौरान कोटेश्वर महादेव का अभिषेक भी किया गया. अभिषेक संपन्न होने के बाद कोटेश्वर महादेव में भजन-कीर्तन का आयोजन हुआ. भजन-कीर्तन में अनेक साधु-संतों ने भाग लिया. इस दौरान गुरू पूजन के लिए दूर-दूर से साधु-संत कोटेश्वर आए.

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कोटेश्वर मंदिर में साधु-संतों ने किया गुरू पूजन.

कोटेश्वर महादेव मंदिर के महंत शिवानंद गिरी महाराज ने बताया कि सनातन धर्म में गुरू का महत्व सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. ब्यास पूर्णिमा के अवसर पर अपनी परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है. उन्होंने बतााय कि संन्यास धर्म को देखते हुए सभी महात्मा जन अपने-अपने गुरू का पूजन करते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि आज का दिन विशेष महत्व रखता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details