उत्तराखंड

uttarakhand

ईष्ट भैरव और सती भगवती की डोली पहुंची केदारनाथ, हुआ भव्य स्वागत

By

Published : Aug 25, 2022, 5:05 PM IST

Updated : Aug 25, 2022, 5:32 PM IST

केदारनाथ में देव डोलियां लगातार पहुंच रही हैं. आज उत्तरकाशी से ईष्ट भैरव व सती भगवती की डोली केदारनाथ पहुंची. इस दौरान केदारनाथ में डोली का भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान भक्त पारंपरकि वाद्य यंत्रों की धुन पर नाचते नजर आये.

Kedarnath
ईष्ट भैरव और सती भगवती की डोलियां पहुंची केदारनाथ

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम का माहौल इन दिनों भक्तिमय (Devotional atmosphere of Kedarnath) बना हुआ है. इन दिनों जगह-जगह देव डोलियां केदारनाथ धाम पहुंच(Dev Doliyan in Kedarnath) रही हैं. बाबा केदार के मंदिर प्रांगण में देव डोलियों के साथ भक्त भी स्थानीय वाद्य यंत्रों की धुनों पर नृत्य करते दिखाई दे रहे हैं. जिससे केदारनाथ धाम का नजारा बेहद ही सुंदर नजर आ रहा है. आज उत्तरकाशी से बाबा केदार के दरबार में कई देव डोलियां (Dev Doli reaches Kedarnath from Uttarkashi) पहुंची.

उत्तरकाशी से भी ईष्ट भैरव एवं सती भगवती की डोलियां (Dev Doli reaches Kedarnath from Uttarkashi) केदारनाथ दर्शनों के लिए पहुंची. इन डोलियों का बाबा केदार की नगरी में भव्य स्वागत किया गया. डोलियों ने मंदिर प्रांगण में नृत्य किया. डोलियों के साथ भक्तों ने भी खूब नृत्य किया. नागराज डोली के पुजारी केशव अवस्थी ने बताया तीन दिन पहले उत्तरकाशी से चले और गौरी माई गौरीकुंड में दर्शन के बाद 18 किमी की खड़ी चढ़ाई चढ़कर केदारनाथ पहुंचे हैं. इसके बाद भगवान बदरी विशाल के दर्शन के लिए निकलेंगे.

ईष्ट भैरव और सती भगवती की डोलियां पहुंची केदारनाथ

पढ़ें-देहरादून में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक, CM ने बैंकों को लक्ष्य बढ़ाने का दिया निर्देश

केदारनाथ में इन डोलियों के पहुंचने से धाम का वातावरण भक्तिमय बना हुआ है. देश-विदेश से केदारनाथ पहुंच रहे श्रद्धालु भी देव डोलियों के दर्शन कर खुद को धन्य कर रहे हैं. डोली के साथ आये भक्त सुखदेव व कमल सिंह ने बताया ईष्ट देव भैरवनाथ व सती भगवती की डोली के साथ केदारनाथ पहुंचे हैं. यहां आकर मन को अपार शांति की अनुभूति हो रही है.

बाबा केदार की कृपा सभी पर बनी रहे. उन्होंने कहा देव डोलियों ने केदारनाथ पहुंचकर भक्तों के साथ नृत्य भी किया. उन्होंने बताया उत्तरकाशी में गंगोत्री-यमुनोत्री के दर्शन के बाद केदारनाथ के दर्शन किए गए हैं. अब देव डोलियां बदरी धाम के लिए प्रस्थान करेंगी.

Last Updated : Aug 25, 2022, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details