उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मयकोटी के युवा प्रधान की सराहनीय पहल, बच्चों को बांट रहे निशुल्क शिक्षण सामग्री

रुद्रप्रयाग के मयकोटी के ग्राम प्रधान अमित प्रदाली द्वारा सराहनीय पहल करते हुए बच्चों को निशुल्क शिक्षण सामग्री बांटने का काम किया जा रहा है. प्रधान अमित प्रदाली के द्वारा क्षेत्र में समय-समय पर कोरोना और सफाई के प्रति जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है.

By

Published : Oct 13, 2021, 5:02 PM IST

rudrprayag
रुद्रप्रयाग

रुद्रप्रयागःअगस्त्यमुनि विकासखंड के ग्राम पंचायत मयकोटी के युवा प्रधान अमित प्रदाली की सराहनीय पहल के बदौलत देश का भविष्य तैयार हो रहा है. 24 वर्षीय ग्राम प्रधान अमित प्रदाली अपने खर्चे से गरीब बच्चों को पढ़ाई-लिखाई की शिक्षण सामग्री बांट रहे हैं, जिससे छात्रों का भविष्य उज्ज्वल हो सके और वे आगे चलकर देश व राज्य का नाम रोशन कर सकें.

ग्राम प्रधान मयकोटी अमित प्रदाली ने क्षेत्र के सभी प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययन किट बांटने का अभियान शुरू किया है. शिक्षण किट में हिंदी, अंग्रेजी, गणित की किताबों सहित अन्य सामग्री रखी गई है. अब तक प्रधान प्रदाली राजकीय प्राथमिक विद्यालय बर्सिल, राजकीय प्राथमिक विद्यालय थलासू, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बोरा सहित एक दर्जन स्कूलों में शिक्षण किट बांट चुके हैं. प्रधान अमित प्रदाली का कहना है कि गरीब छात्रों के पास पठन-पाठन की सामग्री न होने से उन्हें शिक्षा से वंचित रहना पड़ता है. उन्होंने कहा कि गांव का कोई भी गरीब बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे ऐसी कोशिश जारी रहेगी.

ये भी पढ़ेंः पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा दे रही अनुकृति गुसाईं, दून में खोला शोरूम

बता दें कि ग्राम पंचायत मयकोटी के युवा प्रधान अमित प्रदाली एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर के छात्र संघ अध्यक्ष भी रह चुके हैं. कॉलेज की राजनीति में जहां उन्होंने छात्रों की समस्याओं को लेकर संघर्ष किया वहीं, अब वह गांव के विकास में जुट गए हैं. उनका कहना है कि ग्राम प्रधान होने के नाते, उनका दायित्व है कि वह अपने गांव का चहुमुंखी विकास करें.

वहीं, इससे पहले भी अमित प्रदाली कोरोना महामारी के प्रति ग्रामीणों को जागरूक, गांव को स्वच्छ रखने के लिए कई बार जागरुकता अभियान चला चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने कोरोना वैक्सीन को लेकर भी ग्रामीणों को जागरूक किया और क्षेत्र में कोविड जांच के शिविर भी लगवाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details