उत्तराखंड

uttarakhand

लॉकडाउन की आड़ में चल रहा था शिकार, वन विभाग ने छापेमारी कर 2 लोगों को किया गिरफ्तार

By

Published : Apr 24, 2020, 7:22 PM IST

रुद्रप्रयाग जिले के तुलंगा गांव में अवैध शिकार की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने गांव में छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है.

Rudraprayag
लॉकडाउन में भी बाज नहीं आ रहे शिकारी

रुद्रप्रयाग: देश में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन किया गया है, जिसका फायदा उठाकर दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में शिकारी सक्रिय हो चुके हैं. बता दें, लॉकडाउन की आड़ में शिकारी जंगली जानवरों का शिकार कर रहे हैं और उनके मांस को बेचकर पैसा कमा रहे हैं. ऐसा ही एक मामला रुद्रप्रयाग जिले के तुलंगा गांव से भी सामने आया है, जहां अवैध शिकार की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने गांव में छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया.

बता दें, वन विभाग की टीम ने तुलंगा गांव में छापेमारी कर दो घरों से मृत सांभर का मांस बरामद किया है. मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है व अन्य लोगों की धरपकड़ के लिए मामले की जांच शुरू कर दी गई है. रुद्रप्रयाग वन प्रभाग के गुप्तकाशी रेंज के क्षेत्राधिकारी रजनीश लोहनी को जंगली सांभर के अवैध शिकार की सूचना मिली थी, जिसके बाद वे फोर्स के साथ तुलंगा गांव पहुंचे, जहां पर कई लोगों से पूछताछ की गई. इस दौरान शक के आधार पर गांव के गोविंद सिंह और राम सिंह के घर पर छापेमारी की गई, जहां से मृत सांभर का मांस मिला.

पढ़े-देहरादून: बेसहारों के बने अन्नदाता, इस चौकी की चर्चा है हर तरफ...

जिसके बाद विभागीय टीम ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर रेंज कार्यालय गुप्तकाशी भेजा, जहां गहन पूछताछ के साथ ही उनके विरूद्ध भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 2006 की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें पुरसाड़ी जेल भेज दिया गया है.

पढ़े-मंत्री रेखा आर्य के पति ने बंटवाया 'एक्सपायरी आटा', कांग्रेस ने साधा निशाना

वहीं, डीएफओ वैभव कुमार ने बताया कि बीते बुधवार शाम को रेंज कार्यालय को जंगली सांभर के अवैध शिकार की सूचना मिली थी. छापेमारी में तुलंगा गांव के दो लोगों के घरों से मांस मिला था, जिन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. इस घटना में अन्य लोगों के भी शामिल होने की सूचना है. मामले की जांच शुरू कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details