उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सावन के पहले सोमवार पर केदारनाथ के दर लगी भक्तों की भीड़, ब्रह्मकमल से हुआ बाबा का श्रृंगार

वैसे तो हर समय भक्त अपने आराध्य बाबा केदार की भक्ति में झूमते रहते हैं, लेकिन सावन का महीना शुरू होते ही भक्त बाबा केदार की विशेष तरह से पूजा-अर्चना करते हैं.

By

Published : Jul 22, 2019, 5:41 PM IST

Updated : Jul 22, 2019, 6:36 PM IST

केदारनाथ धाम में भक्तों का तांता.

रुद्रप्रयाग: सावन का महीना शुरू होते ही केदारनाथ धाम में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है. आज सुबह 4 बजे से ही श्रद्धालु लाइन में लगकर भगवान केदार के दर्शनों का इंतजार करते रहें. देश के अनेक हिस्सों से जल लाकर भक्तों ने बाबा केदार का जलाभिषेक किया. सावन माह भगवान शिव को अति प्रिय है. इस महीने शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है. श्रद्धालु दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक सहित अनेक पूजाएं संपन्न करवाकर भोले बाबा को खुश करते हैं.

केदारनाथ धाम में भक्तों का तांता.

बता दें कि सावन माह के पहले सोमवार के दिन केदारनाथ में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. देश के अनेक हिस्सों से जल लेकर भक्तों ने बाबा केदार का जलाभिषेक किया. सावन माह के प्रथम सोमवार के दिन केदारनाथ में पसरा सन्नाटा टूट गया और एक बार फिर से बाबा केदार के दर्शनों के लिये भक्तों को लाइन लगानी पड़ रही है.

मान्यता है कि सावन माह में भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से मनुष्य के सब दुख-दर्द दूर होते हैं. केदारनाथ धाम में सावन का विशेष महत्व होता है. भक्त बाबा केदार को हिमालय में उगने वाले ब्रह्मकमल के पुष्प और भृंगराज को अर्पित करते हैं. कांवड़ियों के साथ ही भक्त भी देश के अन्य हिस्सों से जल लेकर बाबा केदार का जलाभिषेक करने के लिये पहुंचे हैं.

Last Updated : Jul 22, 2019, 6:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details