उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भरदार पट्टी की 12 ग्राम पंचायतों को मिलेगी राहत, जुलाई तक पर्याप्त जलापूर्ति की संभावना

रुद्रप्रयाग के विकासखंड जखोली के भरदार पट्टी में पेयजल संकट से जूझ रहे 12 ग्राम पंचायतों की 50 से अधिक बस्तियों को इस वर्ष जुलाई तक पर्याप्त जलापूर्ति होने की संभावना नजर आ रही है. इन गांवों के लिए निर्माणाधीन लस्तर-रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना का कार्य अगले तीन माह में पूरा हो जाएगा.

By

Published : Mar 31, 2021, 4:33 PM IST

water-crisis
water-crisis

रुद्रप्रयाग:विकासखंड जखोली के भरदार पट्टी में पेयजल संकट से जूझ रहे 12 ग्राम पंचायतों की 50 से अधिक बस्तियों को इस वर्ष जुलाई तक पर्याप्त जलापूर्ति होने की संभावना नजर आ रही है. इन गांवों के लिए निर्माणाधीन लस्तर-रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना का कार्य अगले तीन माह में पूरा हो जाएगा. इस योजना पर बीस करोड़ रुपये से अधिक खर्च हो चुका है.

दरअसल, भरदार के पेयजल संकटग्रस्त गांवों के लिए वर्ष 2005-06 में लस्तर-रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना स्वीकृत हुई थी. शासन से योजना के निर्माण के लिए 12 करोड़ 94 लाख रुपये जारी किए गए. फारेस्ट क्लियरेंस में देरी से योजना का कार्य वर्ष 2010 में शुरू हो पाया. कार्यदायी संस्था जल निगम द्वारा वर्ष 2015 तक निर्माण सामग्री की खरीद व आधा-अधूरा कार्य किया गया. जिसमें बजट खत्म हो गया. मार्च 2016 में योजना को पूरा करने के लिए पुनः 12 करोड़ 40 लाख का प्रस्ताव शासन को भेजा गया. वर्ष 2017 में प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए शासन से पहले चरण में 4 करोड़ रुपये जारी किए. इसके बाद अलग-अलग किश्तों में बजट उपलब्ध कराया गया. जिससे योजना का कार्य पूरा होने को है. लंबे इंतजार के बाद अब भरदार पट्टी के जवाड़ी, रौठिया, स्वीली, सेम, दरमोला, डुंगरी, रतनपुर, घेंघड़, सौंराखाल सहित 12 ग्राम पंचायतों के बीस हजार से अधिक आबादी को अब पेयजल संकट से निजात मिल जाएगी.

कार्यदायी संस्था की ओर से 55 किमी से लंबी इस योजना का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है. स्रोत से भंडारण टैंकों तक पेयजल लाइन बिछाई जा चुकी है. इन दिनों गांवों में वितरण लाइन बिछाने का काम चल रहा है, जो अगले तीन माह में पूरा हो जाएगा. इसके बाद जुलाई से योजना से नियमित सप्लाई शुरू कर दी जाएगी. जिससे ग्रामीणों का वर्षों से पानी का इंतजार भी खत्म हो जाएगा.

जन अधिकार मंच के मोहित डिमरी ने कहा कि रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना का वर्षों से इंतजार हो रहा है. गांवों के लोग बूंद-बूंद पानी के लिए जूझ रहे हैं. विभाग की ओर से तीन माह के भीतर गांवों के हलक तर करने की बात कही जा रही है. उन्होंने कहा कि वर्षों से भरदार क्षेत्र की जनता बूंद-बूंद पानी के लिए भटक रही है. गर्मियों के सीजन में क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचा रहता है, जबकि सर्दियों के सीजन में भी पानी की किल्लत बनी रहती है. ऐसे में ग्रामीणों की उम्मीदें लस्तर-रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना पर टिकी हुई है.

पढ़ें:रोड चौड़ीकरण के बीच में आ रहा 50 साल पुराना पीपल का पेड़ किया ट्रांसप्लांट

जल निगम के अधिशासी अभियंता नवल कुमार यादव ने बताया कि रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना का कार्य लगभग पूरा होने वाला है. हरसंभव प्रयास होगा कि जुलाई से योजना पर नियमित पेयजल सप्लाई शुरू कर दी जाए. यह योजना भरदार क्षेत्र में वर्षों से उपजे पेयजल संकट को दूर करने में अहम साबित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details