उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 10, 2023, 5:03 PM IST

ETV Bharat / state

11 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होंगे भैरवनाथ मंदिर के कपाट

Bhairavnath Kapat News केदार धाम स्थित भैरवनाथ मंदिर के कपाट 11 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद कर दिये जाएंगे. इस दौरान केदारनाथ मंदर बंद रहेगा. भैरवनाथ मंदिर के कपाट बंद होने की प्रक्रिया के बाद केदारनाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा.

Etv Bharat
बंद होंगे भैरवनाथ मंदिर के कपाट

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम के कपाट 15 नवंबर प्रात: को शीतकाल के लिए बंद हो जायेंगे. इसी क्रम में केदारपुरी में स्थित बाबा केदार के रक्षक द्वारपाल माने जाने वाले भकुंट भैरव नाथ के कपाट शनिवार 11 नवंबर को पूजा-अर्चना व यज्ञ- हवन के पश्चात शीतकाल के लिए अपराह्न तीन बजे बंद हो जायेंगे. इस दौरान केदारनाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा. शाम 4 बजे फिर से मंदिर को दर्शनों के लिए खोला जाएगा.

बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया केदारनाथ धाम में स्थित बाबा भैरवनाथ के कपाट बंद होने के बाद केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने तक केदारनाथ यात्रा चलती रहेगी. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कल शनिवार को दोपहर 12 बजे तक भगवान केदारनाथ के दर्शन होंगे. उसके पश्चात मंदिर की साफ सफाई के बाद मंदिर दर्शनार्थियों के लिए बंद रहेगा. अपराह्न 1 बजे मंदिर समिति के पुजारी, धर्माचार्य, वेदपाठी, अधिकारीगण एवं तीर्थ पुरोहित भैरवनाथ के कपाट बंद करने के लिए भैरव शिला के लिए प्रस्थान करेंगे.

पढे़ं-दीपावली को लेकर सजने लगा बाबा केदार का दरबार, फूलों के श्रृंगार से बदरीनाथ धाम की बढ़ी खूबसूरती

इस अवसर पर भैरवनाथ का आव्हान किया जायेगा. पूजा-अर्चना यज्ञ-हवन के बाद दिन में तीन बजे श्री भैरवनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिये जाएंगे. तत्पश्चात केदारनाथ मंदिर में चार बजे से दर्शन शुरू हो जायेंगे. शाम की आरती पूर्ववत चलती रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details