उत्तराखंड

uttarakhand

DM मनुज गोयल ने रेलवे कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश, घटिया निर्माण सामग्री पर लगाई डांट

By

Published : Jan 2, 2021, 7:11 PM IST

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने रेलवे निर्माण कार्य की प्रगति को देखने तिलनी और सुमेरपुर में कार्यों का निरीक्षण किया. इसके अलावा एनएच-58 पर घटिया निर्माण सामग्री देखकर अभियंता को डांट भी लगाई.

rudraprayag news
rudraprayag news

रुद्रप्रयागः रेलवे निर्माण कार्य की प्रगति को देखने जिलाधिकारी मनुज गोयल ने तिलनी और सुमेरपुर में कार्यों का निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाए. जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग-58 के सुमेरपुर में रखे हुए स्कप्पर का भौतिक सत्यापन किया. भौतिक सत्यापन के दौरान स्कप्पर मानकानुसार नहीं पाया गया, जिस पर डीएम ने नाराज नजर आए.

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने रेलवे के अधिकारियों को आमजन की सुरक्षा को ध्यान में रखकर गांव के वैकल्पिक और स्थायी रास्तों का निर्माण करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि रास्तों के निर्माण के समय सुनिश्चित किया जाय कि रास्ते सुगम व सुरक्षित हो, जिससे बीमार व वृद्ध जन को भी आवगमन की सुविधा हो.

इसके साथ ही तिलनी में दस दिन के भीतर बने हुए अस्थायी मार्ग के बगल में अतिरिक्त तीन फीट की सीढ़ी बनाने, गांव के आम रास्ते के निर्माण के लिए सर्वे करने, कार्यों के दौरान निरन्तर पानी का छिड़काव करने के निर्देश दिए. तिलनी में ग्रामीणों ने शिकायत की गई जल संस्थान द्वारा गांव में नाले से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है.

घटिया निर्माण सामग्री से निर्मित स्कप्पर.

इस संबंध में जिलाधिकारी ने अवर अभियंता जल संस्थान, क्षेत्रीय पटवारी व गांव के प्रतिनिधि विनोद रावत को पेयजल आपूर्ति की संयुक्त जांच एक दिन के भीतर कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. सुमेरपुर में एचपी के कश्मीरी फिलिंग स्टेशन को अन्यत्र स्थानांतरित करने के संबंध में प्रबंधक की सहायता के लिए उपजिलाधिकारी सदर को एनएच से अनापत्ति प्रमाण पत्र व एचपीसीएल से एक सप्ताह के भीतर सर्वे कराने के निर्देश दिए.

पढ़ेंः बस में हुक्का पीना पड़ा महंगा, विशेष श्रेणी के तीनों कर्मचारियों को रोडवेज प्रबंधन ने किया बर्खास्त

राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर घटिया निर्माण कार्य से नाराज डीएम

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने राष्ट्रीय राजमार्ग 58 के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया. इस दौरान जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग के सुमेरपुर में रखे हुए स्कप्पर का भौतिक सत्यापन किया. भौतिक सत्यापन के दौरान स्कप्पर मानकानुसार नहीं पाया गया, जिस पर डीएम ने नाराज नजर आए.

मानक अनुसार कामों में ढिलाई पर नाराज जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों से सवाल जवाब किए. जिस पर जवाब में सहायक अभियंता एनएच ने बताया कि 25 दिसम्बर को सुमेरपुर साइट में ही स्कप्पर निर्मित किये गए और स्कप्पर में प्रयुक्त पदार्थ यथा सरिया व कंक्रीट आदि की प्रयोगशाला जांच भी की गई थी. मगर जैसे ही जिलाधिकारी ने स्कप्पर के निर्माण सामग्री की जांच की, वैसे ही स्कप्पर से कंक्रीट झड़ने लगा.

इस संबंध में जिलाधिकारी नाराज हो गए. उन्होंने ठेकेदार और सहायक अभियंता के विरोधाभास बयानों पर नाराजगी जताई. डीएम ने निर्माण कार्यों में प्रयुक्त घटिया निर्माण सामग्री से राष्ट्रीय राजमार्ग के उच्च अधिकारियों को अवगत कराने, स्कप्पर में प्रयुक्त पदार्थों की प्रयोगशाला जांच की रिपोर्ट एक दिन के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. इसके साथ ही मौके पर ही अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई को राष्ट्रीय राजमार्ग 58 द्वारा निर्मित नालियों में प्रयुक्त सामग्री की जांच एक दिन के भीतर कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details