उत्तराखंड

uttarakhand

कांटेक्ट ट्रेसिंग को लेकर डीएम मंगेश घिल्डियाल नें की समीक्षा बैठक

By

Published : Apr 8, 2020, 3:57 PM IST

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कांटेक्ट ट्रेसिंग के मॉक ड्रिल को लेकर बैठक की. डीएम ने बैठक में अधिकारियों को कांटेक्ट ट्रेसिंग के महत्व को समझाया और इस लेकर बेहतर काम करने को कहा.

rudraprayag
डीएम ने की बैठक

रुद्रप्रयाग:कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए आयोजित मॉक ड्रिल की कमियों को दूर करने और ट्रेसिंग को बेहतर बनाने के लिये जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जिला कार्यालय सभागार में समीक्षा बैठक की. बैठक में सभी ब्लॉकों की ब्लॉक रिस्पॉन्स टीम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े हुए थे.

मॉक ड्रिल की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी टीमों द्वारा बेहतर ढंग से कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य किया गया है. हम सभी को किसी भी परिस्थिति के लिये पूर्णतः तैयार रहना होगा. वर्तमान में जनपद में कोई भी केस नही है, लेकिन भविष्य में कोई भी केस आता है तो कांटेक्ट ट्रेसिंग करनी होगी.

जिलाधिकारी के कहा कि केस कंफर्म होने के बाद सबसे महत्वपूर्ण पहलू कांटेक्ट ट्रेसिंग है. सही कांटेक्ट ट्रेसिंग से हम भविष्य में होने वाली संक्रमण की संभावना को कम कर सकते हैं. कांटेक्ट ट्रेसिंग में सभी प्राथमिक व द्वितीयक लोगों तक पहुंच सके. इसके लिये हमें संक्रमित व्यक्ति के परिवार से तसल्ली से बातचीत कर पूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होगी.

डीएम ने कहा कि हमें पुलिस की सहायता से संक्रमित व्यक्ति व अन्यों के फोन की लोकेशन व कॉल डिटेल की जानकारी लेनी होगी. इससे पता चल जायेगा कि व्यक्ति किस किस शहर में गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है, लेकिन अपने बौद्विक अनुप्रयोग से हम बेहतर कार्य कर सकते हैं. कांटेक्ट ट्रेसिंग के सभी व्यक्तियों को होम क्वारंटीन करना होगा व निरंतर निगरानी करनी होगी.

ये भी पढ़े:कोरोना से 'जंग': हरेला सोसायटी ने तैयार किया पर्पल क्यूब, कोरोना वायरस को खत्म करने का किया दावा

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह ने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग में पुलिस की टीम भी तैनात है. जिनकी सहायता से और बेहतर कार्य कर सकते हैं. साथ ही हमें किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं छोड़ना है. जो भविष्य में कन्फर्म केस हो सकता है. हमें किसी भी केस के कंफर्म होने पर प्रॉपर जांच करनी होगी. यदि एक भी व्यक्ति कांटेक्ट ट्रेसिंग में रह जाता है और भविष्य में संक्रमित पाया जाता है तो स्थिति बिगड़ सकती है. इसलिये इत्मीनान व पूर्ण मनोयोग से कार्य करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details