उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: कोरोना से बचाव के लिए रेड क्रॉस समिति ने डीएम को बताई अपनी प्लानिंग

जिलाधिकारी और भारतीय रेडक्रॉस इकाई रुद्रप्रयाग की अध्यक्ष वंदना चौहान ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत भारतीय रेडक्रॉस समिति की समीक्षा बैठक ली.

By

Published : May 26, 2020, 10:00 PM IST

Published : May 26, 2020, 10:00 PM IST

Rudraprayag
रेडक्रॉस इकाई रुद्रप्रयाग की अध्यक्ष ने ली भारतीय रेड क्रॉस समिति की समीक्षा बैठक

रुद्रप्रयाग:जिलाधिकारी और भारतीय रेडक्रॉस इकाई रुद्रप्रयाग की अध्यक्ष वंदना चौहान ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत भारतीय रेडक्रॉस समिति की समीक्षा बैठक ली. बैठक में राज्य प्रतिनिधि मुंशी चैमवाल ने बताया कि विगत 22 मार्च से जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में पब्लिक एड्रसिंग सिस्टम लगे सचल वाहन के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जानकारियों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

वहीं, उन्होंने बताया की आपदा प्रबंधन के कार्मिकों की ओर से विभिन्न ग्रामों में ड्रोन तकनीक के माध्यम से निगरानी व निरीक्षण भी किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग, आपदा प्रबंधन के सहयोग से जनपद की समस्त एनएसएस, रोबर्स रेंजर्स, यूथ रेडक्रॉस, भूतपूर्व सैनिक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को होम क्वारंटाइन, आइसोलेशन, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और सोशल डिस्टेसिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, अभी तक 17 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कुल 435 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है.

पढ़े-क्वारंटाइन सेंटर में नवविवाहिता से रेप के प्रयास में पुलिस कर्मी को जेल, हो सकती है बर्खास्तगी

बता दें, रेडक्रॉस समिति के माध्यम से जनपद स्तर पर 160अनाथ बच्चों को आवश्यक खाद्यान्न सामग्री और वृद्ध, विधवा व दैनिक मजदूरी करने वाले परिवारों को कुल 600 खाद्यान्न किटों का वितरण किया गया है. दीपराज बंगारी ने बताया कि जनपद में जिला आपदा प्रबन्धन विभाग के सहयोग से भारतीय रेडक्रॉस समिति स्थानीय स्तर पर 2000 मास्क व 2500 सेनिटाइजर वितरित कर चुकी है. जनपद स्तर पर रेडक्रॉस समिति ने स्वयं के स्तर से भी मास्क बनाकर वितरित किए हैं.

पढ़े-दून के डॉक्टरों ने 'कॉकटेल' से बनाई 'संजीवनी', मरीजों को मिल रहा 'रिलीफ'

जिलाधिकारी और रेडक्रॉस अध्यक्ष वंदना चौहान ने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रवासियों को जनपद के अंतर्गत इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन, होम क्वारंटाइन, हाइब्रिड क्वारंटाइन किया जा रहा है. प्रवासियों के क्वारंटाइन के दौरान मानसिक संतुलन बनाए रखने और विभिन्न भ्रान्तियों को दूर करने के लिए रेडक्रास समिति को निर्देश दिए गए हैं कि वे रेडक्रॉस वालंटेयर के माध्यम से क्वारंटाइन में रखे गए प्रवासियों के साथ सोशल डिस्टेंसिग में रहते हुए, उन्हें योगाभ्यास, विभिन्न कार्यों के प्रति जागरुक करना सुनिश्चित कर रहे हैं, साथ ही उन्हें यह भी निर्देश दिए गए कि पूर्व की भांति विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों का सफल संचालन करना भी सुनिश्चित करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details