उत्तराखंड

uttarakhand

राज्य गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष ने ली पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक

By

Published : Jan 30, 2021, 7:59 AM IST

विकासभवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी भरत चंद्र भट्ट की अध्यक्षता में जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक आयोजित की. बैठक में राज्य गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष राजेंद्र अंथवाल ने गौ रक्षा पर जोर दिया.

rudraprayag
जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक

रुद्रप्रयाग:राष्ट्रीय कामधेनु आयोग द्वारा गौवंश संरक्षण व गौ सेवा के प्रति जागरुकता को लेकर आगामी 25 फरवरी को कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार-प्रसार परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा स्तर तक के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर सकते हैं. इसके लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी को विभिन्न स्कूलों में छात्र-छात्राओं को इस परीक्षा में भाग लेने को लेकर प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें-वैष्णव संप्रदाय के तीनों अखाड़ों ने धर्मध्वजा और नगर पेशवाई की तारीखों का किया ऐलान

बैठक में पशु चिकित्सा अधिकारी ने बैठक में अनुपालन के संबंध में अवगत कराते हुए बताया कि शहरी विकास विभाग द्वारा नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत तूना बौंठा मार्ग पर लगभग चार नाली भूमि का चयन कांजी हाउस निर्माण के लिए किया गया है. साथ ही भूमि का विभाग के नाम पर हस्तांतरित करवाने की कार्रवाई प्रगति पर है. जिस पर गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष ने संतुष्टि जताते हुए कहा कि प्रथम चरण में दो शहरी व दो ग्रामीण अंचलों में कम से कम दो-दो कांजी हाउस के लिए भूमि का चयन किया जाए. साथ ही इनमें पशु आश्रय स्थलों की स्थापना सुनिश्चित की जाए. प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजीव गोयल ने बताया कि अवारा पशुओं व उनके स्वामियों को चिन्हित करने के लिए अन्य योजनाओं में भी टैगिंग की जा रही है, जिससे काफी लाभ होना अपेक्षित है.

भाजपा के जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल ने गौवंश संरक्षण व आम जनमानस में जागरूकता के लिए नगर पालिका वाहनों में ऑडियो व स्लोगन लिखाने का सुझाव दिया. समिति के सदस्य अजय सेमवाल ने खुले बाजार में बिक रहे मीट की गुणवत्ता सुनिश्चित किए जाने को लेकर प्रशासन को इस ओर ध्यान देने का सुझाव दिया. इससे पूर्व मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बैठक में उपस्थित सदस्यों का स्वागत करते हुए बैठक में प्रतिभाग करने पर उनका धन्यवाद किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details