उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भोले के जयकारों से देर शाम तक गूंजते रहे शिवालय, बाबा केदार का किया गया महाभिषेक

कोरोना वायरस महामारी के बीच 10 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है. इस दौरान शिवालयों में भोलेनाथ के दर्शनों के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. केदारनाथ धाम में बाबा केदार की विशेष पूचा-अर्चना की गई.

By

Published : Aug 10, 2020, 9:01 PM IST

Updated : Aug 10, 2020, 9:07 PM IST

सावन का आखिरी सोमवा
सावन का आखिरी सोमवा

रुद्रप्रयाग:सावन मास के आखिरी सोमवार को रुद्रप्रयाग जिले के तमाम शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही. इस दौरान मंदिरों में विशेष पूचा-अर्चना की गई. केदारनाथ धाम में भी तीर्थ पुरोहितों बाबा केदार का महाअभिषेक किया और दुनिया को कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए विशेष पूचा-अर्चना की.

इसके साथ ही तीर्थ पुरोहितों ने देवस्थानम बोर्ड को भंग करने और मास्टर प्लान के तहत केदारनाथ में चल रहे निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग को लेकर सरकार की बुद्धि-शुद्धि के लिए बाबा केदार का दुग्धाभिषेक भी किया.

बाबा केदार का किया गया महाभिषेक.

पढ़ें-उत्तराखंडियत महसूस करनी हो चले आएं डिंडयाली होम स्टे, प्रकृति संग लें पहाड़ी व्यंजनों का लुत्फ

केदारनाथ में राज्य सरकार की गाइड लाइन के अनुसार भक्तों को गर्भगृह में जाने की अनुमति नहीं दी गई थी. केदारनाथ के अलावा तृतीय केदार तुंगनाथ, रुद्रनाथ, तुंगेश्वर, ओंकारेश्वर, विश्वनाथ और रुच्छ महादेव समेत रुद्रप्रयाग के प्रसिद्ध कोटेश्वर महादेव में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान का जलाभिषेक करने पहुंचे. कोटेश्वर महादेव में पूचा-अर्चना करने से पहले अलकनंदा नदी में स्नान भी किया.

केदारसभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला, तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी, तीर्थ पुरोहित, तेज प्रकाश तिवारी और विपिन सेमवाल ने कहा कि सावन मास के अंतिम सोमवार को केदारनाथ भगवान का अभिषेक किया गया.

Last Updated : Aug 10, 2020, 9:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details