उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी की देव डोलियों ने किए केदारनाथ के दर्शन, पौराणिक नृत्य के साथ जयकारों से गूंजा बाबा का धाम

By

Published : Aug 3, 2023, 7:31 AM IST

Updated : Aug 3, 2023, 8:58 AM IST

Dev Dolis visited Kedarnath केदारनाथ धाम में बुधवार को आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. उत्तरकाशी से आई देव डोलियों के साथ हजारों की संख्या में भक्त भी केदारनाथ धाम पहुंचे. केदारनाथ में देव डोलियों ने नृत्य करते हुये भक्तों को आशीर्वाद दिया. बाबा केदार के मंदिर परिसर में भीड़ इतनी अधिक थी कि पैर रखने की जगह तक नहीं बची थी.

Dev Dolis visited Kedarnath
केदारनाथ दर्शन

देव डोलियों ने किए केदारनाथ के दर्शन

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में बुधवार को श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. भक्तों की भीड़ इतनी अधिक थी कि मंदिर परिसर में कही भी पैर रखने तक की जगह नहीं थी. केदारनाथ धाम में ये भीड़ उत्तरकाशी जनपद से आई देव डोलियों के साथ चल रहे भक्तों की थी. लंबे समय बाद बुधवार को धाम में दर्शनों के लिये भी लंबी लाइन लगी रही.

देव डोलियों ने किए बाबा केदारनाथ के दर्शन: करोड़ों हिंदुओं के आस्था के केन्द्र केदारनाथ धाम में इंसानों के अलावा देव डोलियां भी दर्शनों के लिये पहुंचती हैं. उत्तरकाशी जनपद के बड़कोट से भी बाबा बौखनाथ एवं भगवान रुद्रेश्वर महादेव की डोली केदारनाथ दर्शनों के लिये पहुंची. केदारनाथ पहुंचने पर भक्तों की ओर से डोली का भव्य स्वागत किया गया. देव डोलियों के केदारनाथ धाम पहुंचने पर भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा. केदारनाथ मंदिर परिसर पूरी तरह भक्तों से भर गया.

केदारनाथ में हुए पौराणिक नृत्य: लंबे समय बाद धाम में दर्शनों के लिये भक्तों की लंबी लाइन लग गई. देव डोलियों के साथ आये कई व्यक्तियों पर देवता भी अवतरित हुये और भक्तों को आशीष दिया. बाबा केदार के मंदिर परिसर में देव डोलियां भी नृत्य करते हुये भक्तों को आशीष देने लगीं. डोलियों के साथ आये भक्तों ने भी अपना पौराणिक नृत्य प्रस्तुत किया.
ये भी पढ़ें:वीआईपी और वीवीआईपी श्रद्धालुओं से बदरी केदार मंदिर समिति मालामाल, कमाए 91 लाख से ज्यादा

अब तक 34 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके चारधाम यात्रा:इस बार के आंकड़ों की बात करें तो अब तक 3,485,981 (34 लाख 85 हजार 981) श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. अगर सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं के किसी धाम पहुंचने की बात करें तो उसमें भी केदारनाथ धाम सबसे आगे है. अभी तक बाबा केदार के दर पर 11,71,747 (11 लाख 71 हजार 747) श्रद्धालु नमन कर चुके हैं. मोक्षधाम बदरीनाथ के दर्शन के लिए अब तक 11,28,298 (11 लाख 28 हजार 298) श्रद्धालु पहुंचे हैं. उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री धाम के दर्शन 6,51,091 (6 लाख 51 हजार 91) श्रद्धालु कर चुके हैं. उत्तरकाशी जिले में ही स्थित यमुनोत्री धाम अब तक 5,34,845 (5 लाख 34 हजार 845) भक्त पहुंचे हैं.
ये भी पढ़ें:वृंदावन से पैदल चारधाम यात्रा पर निकले साधु, बदरीविशाल के दर्शन के बाद केदारनाथ के लिए रवाना

Last Updated : Aug 3, 2023, 8:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details