उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Sawan Somwar 2023: उत्तराखंड में भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठे शिवालय, बाबा केदार के दर्शनों के लिए लगी लंबी लाइन

सावन के पहले सोमवार पर पूरे देश के शिवालयों में श्रद्धालुओं की सुबह से भीड़ देखने को मिली. वहीं केदारनाथ धाम में भी बाबा के दर्शन के लिए श्रद्धालु कतार में लगे दिखाई दिए.वहीं लक्सर में भी सुबह से शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा.

By

Published : Jul 10, 2023, 2:27 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

बाबा केदार के दर्शनों के लिए लगी लंबी लाइन

रुद्रप्रयाग: सावन के पहले सोमवार पर केदारनाथ में भक्तों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा और धाम में कई दिनों से छाई वीरानी दूर हो गई. भारी संख्या में कांवड़ यात्री और अन्य भक्त सुबह से ही बाबा केदार के जलाभिषेक के लिए लाइन में लगे रहे. बाबा केदार का मंदिर परिसर आज पूरी तरह श्रद्धालुओं से भरा रहा.

आज सावन का पहला सोमवार है. सावन माह को भगवान शिव का अति प्रिय माह माना जाता है. यही कारण है कि आज केदारनाथ धाम में बाबा केदार के जलाभिषेक के लिये भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. सुबह से ही जलाभिषेक के लिये धाम में भक्तों की लंबी लाइन लगी रही. लगातार बारिश होने के कारण कुछ दिनों से बहुत कम संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच रहे थे. लेकिन सावन का पहला सोमवार आते ही धाम में भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है.
पढ़ें-श्रावण माह में गाय के दूध से होगा बाबा केदार का महाभिषेक, धाम पहुंचाई गई गायें

सुबह के समय सोनप्रयाग से लगभग पांच हजार यात्री केदारनाथ के लिये भेजे गए. कांवड़ यात्री भी जगह-जगह से जल लेकर केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. केदारनाथ धाम के वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने कहा कि सावन मास के पहले सोमवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. कांवड़िये हजारों की तादात में धाम में पहुंचकर बाबा केदार को जल चढ़ा रहे हैं.

लक्सर में भी मंदिरों में लगी रही भीड़:लक्सर में प्राचीन शिव मंदिर पथरेश्वर महादेव मंदिर और इस्माइलपुर गांव के पंचलेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं का सुबह से ही तांता लगा हुआ है. श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर मन्नते मांग रहे हैं. आपको बता दें लक्सर हरिद्वार रोड के इस्माइलपुर गांव के पास पंचेश्वर महादेव मंदिर पौराणिक शिव मंदिर है. जहां किसी समय में अज्ञातवास के समय पांडवों ने तपस्या की थी. इसलिए इस स्थान की काफी महत्ता है. दूरदराज से लोग यहां पूजा करने के लिए आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details