उत्तराखंड

uttarakhand

गौरीकुंड हादसे का अपडेट लेने आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे सीएम धामी, जिलाधिकारियों को दिए ये निर्देश

By

Published : Aug 4, 2023, 12:06 PM IST

Updated : Aug 4, 2023, 12:52 PM IST

Gaurikund accident केदारघाटी में हुए हादसे से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी चिंतित हैं. मुख्यमंत्री ने देहरादून स्थित आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंचकर रुद्रप्रयाग में हुए हादसे का अपडेट लिया. सीएम धामी ने कहा कि वहां रेस्क्यू का कार्य जारी है. रेस्क्यू टीमों को हरसंभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है. गौरीकुंड हादसे में 19 लोग लापता हैं.

Gaurikund accident
गौरीकुंड हादसे पर बैठक

आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे सीएम धामी

देहरादून: केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में कल देर रात बारिश ने कहर बरपाया है. भारी बारिश के चलते गौरीकुंड में पहाड़ी से मालवा आने की वजह से तीन दुकानें जमींदोज हो गई हैं. इस घटना में 19 लोग लापता हो गए हैं. इन लापता लोगों में 8 लोग नेपाल मूल के होने की सूचना है.

सीएम धामी आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंचे.

सीएम धामी ने लिया रुद्रप्रयाग हादसे का अपडेट: गौरीकुंड की घटना की जानकारी लेने के लिए शुक्रवार को खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे. उन्होंने आपदा विभाग के अधिकारियों से केदार घाटी की घटना का अपडेट लिया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गुरुवार देर रात को गौरीकुंड में इस हादसे की सूचना मिली है. जिसके बाद से ही 19 लोगों के लापता होने की सूचना है. हालांकि, लापता लोगों के खोजबीन की प्रक्रिया जारी है. इसके साथ ही उस क्षेत्र में जो जरूरी सहायता है वो भी की जा रही है. यही नहीं, जो लोग लापता बताए जा रहे हैं, उनके रिश्तेदारों से संपर्क साधा जा रहा है. घटना स्थल पर राहत बचाव दल और जिला प्रशासन की टीम मौजूद है.

आपदा राहत केंद्र पहुंचे सीएम धामी: साथ ही सीएम ने कहा कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत अन्य दल भी घटनास्थल पर सक्रिय हैं. प्रदेश के जो अन्य ऐसे स्थान हैं, जहां कच्चे मकान, सड़क और नदियों के किनारे लोग बसे हुए हैं, ऐसी जगह को देखने के लिए जिलाधिकारियों को कहा गया है. अगर इन जगहों पर भी किसी प्रकार की दिक्कत है तो वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट कर दिया जाए. बचाव और जो जरूरी काम हैं वो किए जा रहे हैं.
ये भी पढ़ें: केदारघाटी में भारी बारिश से भूस्खलन, मलबे की चपेट में आई तीन दुकानें, 19 लोग लापता, केदारनाथ यात्रा रोकी गई

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि पुलिस के माध्यम से प्राप्त सूचना के अनुसार केदारनाथ यात्रा मार्ग गौरीकुंड डाटपुलिया के समीप भारी भूस्खलन से लापता होने वाले 13 लोगों के अतिरिक्त बीर बहादुर पुत्र हरि बहादुर, सुमित्रा पत्नी बीर बहादुर, निशा पुत्री बीर बहादुर निवासी ग्राम व थाना राया जिला होमला आंचल करनाली, नेपाल जिनका मौके पर ढाबा था लापता हैं. ढाबों में खाना खाने आए धर्मराज बूढ़ा पुत्र मुन बहादुर निवासी पेरे वार्ड नंबर-2 थाना दिल्ली चौरा जिला जमुला आंचल जिला करनाली नेपाल, चंद्र कामी पुत्र लाल बहादुर एवं सुखराम रावत पुत्र जोरा निवासी चौरा वार्ड नंबर-2 चौरा जिला जमुला आंचल करनाली नेपाल भी घटना के बाद लापता बताए जा रहे हैं. इस घटना में अब तक 19 लोगों की लापता होने की सूचना है. जिनका सर्च रेस्क्यू जारी है.

Last Updated : Aug 4, 2023, 12:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details