उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग में सीडीओ ने किया आपदा प्रभावित गांवों का निरीक्षण

By

Published : Aug 31, 2022, 8:22 PM IST

सीडीओ ने आज रुद्रप्रयाग के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने विभागों को जल्द से जल्द आपदा कार्यों को निपटाने के दिए. बता दें विकासखण्ड जखोली में भारी बारिश के कारण 13 गांव प्रभावित हुए हैं.

CDO inspected disaster affected villages in Rudraprayag
रुद्रप्रयाग में सीडीओ ने किया आपदा प्रभावित गांवों का निरीक्षण

रुद्रप्रयाग: बीते दिनों रुद्रप्रयाग जिले के जखोली ब्लॉक में भारी बारिश(Rain in Jakholi block of Rudraprayag) के कारण क्षेत्र के करीब 13 गांवों में आवासीय भवनों एवं किसानों की खेती को काफी नुकसान हुआ है. इसके साथ ही पुलिया, संपर्क मार्ग, बिजली, पेयजल लाइन को क्षति पहुंचने से ग्रामीण परेशान हैं. प्रभावित क्षेत्रों में आपदा के कार्य तो किये जा रहे हैं, लेकिन निर्माण कार्य धीमी गति से चलने के कारण ग्रामीण जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसे में मुख्य विकास अधिकारी (Chief Development Officer Naresh Kumar) ने ग्राम पंचायत घरड़ा-मखेत एवं त्यूंखर के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया. निर्माण कार्य कर रहे विभागों को जल्द से जल्द कार्यों को निपटाने के निर्देश दिए. वहीं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने प्रभावित परिवारों को हुए नुकसान का आंकलन कर मुआवजा राशि उपलब्ध कराने को कहा है. मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने त्यूंखर में सिंचाई विभाग द्वारा महेश मंदिर के सुरक्षा दीवार चैकडैम का निरीक्षण कर सहायक अभियंता सिंचाई खंड मयाली को कार्य में तेजी लाने और समय से कार्य पूर्ण करने को कहा. ग्राम पंचायत मखेत में दो पुलियों के बहाव से बहने पर सीडीओ ने प्राक्कलन उपलब्ध करवाने के लिए जेई लघु सिंचाई को निर्देशित किया.

पढे़ं-उत्तराखंड में नए जिले बनाने का मुद्दा फिर गर्माया, CM धामी ने कही ये बड़ी बात, हरदा ने बताया शिगूफा

त्यूंखर, घरड़ा एवं मखेत में दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त खेती को हुए नुकसान का आंकलन कर कृृषि विभाग को तत्काल कास्तकारों को मुआवजे की कार्रवाई करने को कहा. इसके बाद टूटी हुई पेयजल लाइनों को सही करने के लिए सहायक अभियंता जल संस्थान को समय पर पानी की आपूर्ति करने, विद्युत व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिए. इसके अलावा संपर्क मार्ग, मत्स्य पालन टैंक, भूमि सुधार एवं खेतों को हुए नुकसान के लिए संबंधित ग्राम पंचायत एवं ग्राम विकास अधिकारी को तत्काल कार्य कर सम्पर्क मार्गों को सूचारु करने के निर्देश दिए. राजस्व विभाग को छूटे हुए कास्तकारों को मुआवजा दिए जाने को कहा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details