उत्तराखंड

uttarakhand

पूर्वी चाका गांव को अगस्त्यमुनि से जोड़ने वाली ट्रॉली निर्माण का हुआ भूमि पूजन

By

Published : Dec 24, 2022, 11:49 AM IST

उत्तराखंड का रुद्रप्रयाग जिला भौगोलिक दृष्टि से दुर्गम है. यहां अनेक स्थान हैं जहां सड़क या पैदल मार्ग से जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है. ऐसे में पुल और ट्रॉली की मदद से इन दूरियों को कई गुना कम किया जा सकता है. रुद्रप्रयाग के पूर्वी चाका गांव को अगस्त्यमुनि नगर से जोड़ने के लिए ट्रॉली लगेगी. ट्रॉली निर्माण का भूमि पूजन रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने किया.

rudraprayag trolley construction
रुद्रप्रयाग समाचार

रुद्रप्रयाग: पूर्वी चाका गांव को अगस्त्यमुनि नगर से जोड़ने के लिए मंदाकिनी नदी पर ट्रॉली निर्माण को लेकर भूमि पूजन हुआ. भूमि के दौरान रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी, केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत और जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह मौजूद थे. जिला योजना से 25 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस ट्रॉली का निर्माण लोनिवि रुद्रप्रयाग द्वारा किया जायेगा. ट्रॉली लगने से चाका समेत आसपास के दर्जन भर से अधिक छोटे गांवों को लाभ मिलेगा.

भरत चौधरी ने किया था ट्रॉली लगाने का वादा: विधानसभा चुनाव से पूर्व रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने चाका गांव के ग्रामीणों को इस स्थान पर ट्रॉली लगाने का आश्वासन दिया था. भूमि पूजन के दौरान रुद्रप्रयाग विधायक ने कहा कि चाका गांव के लिए की गई पूर्व घोषणा आज साकार हो रही है. इसके लिए सभी क्षेत्रवासियों को बधाई है. वे शीघ्र इस स्थान पर पुल निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजेंगे और अपना कार्यकाल पूर्ण होने से पहले पुल निर्माण की स्वीकृति दिलाने का प्रयास करेंगे.

केदारनाथ विधायक ने चाका पुल का किया समर्थन: वहीं केदारनाथ विधायक ने भी अगस्त्यमुनि चाका पुल की मांग का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि केदारनाथ आपदा में उनके द्वारा इस स्थान पर पुल निर्माण के लिए पांच करोड़ की स्वीकृति एल एंड टी कम्पनी के माध्यम से दिलाई गई थी. लेकिन तब कुछ लोगों के विरोध के कारण यह पैसा वापस चला गया. उन्होंने स्थानीय जनता से आम सहमति बनाने की अपील की. ताकि शीघ्र पुल निर्माण किया जा सके.

यह पुल केदारनाथ और रुद्रप्रयाग विधानसभा क्षेत्र को जोड़ने में लाभकारी होगा. साथ ही अगस्त्यमुनि नगर क्षेत्र के विस्तारीकरण की संभावनाए बढ़ेंगी. इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने कहा जिला योजना के तहत ट्रॉली के लिए धन स्वीकृत हुआ है. जिसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा. भविष्य में दोनों विधायकों के सहयोग से जिला पंचायत जनता के लिए और भी बेहतर कार्य करती रहेगी.
ये भी पढ़ें: ऐसा होगा केदारनाथ में बनने वाला रोपवे, ईटीवी भारत पर देखें EXCLUSIVE डिजाइन

कार्यक्रम का संचालन हर्षवर्धन बैंजवाल ने किया. इस अवसर पर ग्राम प्रधान चाका रुचि देवी, पूर्व प्रधान उमा देवी, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा दिनेश उनियाल, जिला उपाध्यक्ष भाजपा त्रिलोक सिंह रावत, पूर्व अध्यक्ष प्रधान संगठन विक्रम सिंह नेगी, जिला मंत्री भाजपा ओमप्रकाश बहुगुणा, सांसद प्रतिनिधि श्रीनंद जमलोकी, लोनिवि के अधिशासी अभियंता जीतसिंह रावत, सहायक अभियंता संजीव सैनी, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष जेपी सकलानी, युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष अनिल कोठियाल, हरिहर रावत समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे.

जन समस्याओं के निराकरण को लेकर गांवों में लगेगी चौपाल:रुद्रप्रयाग की जनता की शिकायतों का उनके ही घर में समाधान करने को लेकर 'सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर' कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसके तहत 25 दिसंबर को ग्राम पंचायतों में चौपाल कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. इन चौपालों में सीएम हेल्पलाइन से लेकर ऑनलाइन सेवाओं को तत्परता से निराकरण करने के लिए समय सीमा के अंतर्गत आवश्यक कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिये जायेंगे. कार्यक्रम को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित की.

कार्यशाला में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस को सुगमता से उपलब्ध हो तथा विभिन्न विभागों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं एवं जन सामान्य द्वारा दर्ज की जा रही शिकायतों का निराकरण समय से किया जाए. इस दिशा में सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. कहा कि सेवा के अधिकार के तहत इनमें कई विभागों को शामिल किया गया है तथा कई विभागों की सेवाओं का विस्तार किया गया है. संबंधित विभागों को उनके अधीन सेवाओं को शीर्ष प्राथमिकता के साथ समय सीमा के अंतर्गत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

सड़क मार्ग से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद दुर्घटनाग्रस्त संभावित क्षेत्र में क्रैश बैरियर लगाए जाने के लिए दो दिन में एस्टीमेट जिला कार्यालय को उपलब्ध कराए जाएं. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को 25 दिसंबर को प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम के तहत विभिन्न ग्राम पंचायतों में चौपाल कार्यक्रम आयोजित कर ग्राम स्तर पर संचालित योजनाओं की जानकारी, समस्याओं एवं आने वाले समय में संचालित की जाने वाली योजनाओं की समीक्षा कर इसकी विस्तृत आख्या जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details