उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बारिश से दरकने लगे बदरीनाथ -केदानाथ हाईवे के डेंजर जोन, मॉनसून सीजन में बढ़ सकती है परेशानी

भूस्खलन के बाद बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर सफर करना काफी मुश्किल हो गया है. दोनों राजमार्गों पर कई जगहों पर ऐसे डेंजर जोन हैं, जो हल्की बारिश होने पर बंद हो जाते हैं. जिससे आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

By

Published : Jun 5, 2020, 6:23 PM IST

landslides-increase-on-badrinath-kedarnath-highway
बारिश से दरकने लगे बदरीनाथ -केदानाथ हाईवे के डेंजर जोन

रुद्रप्रयाग: मौसम विभाग के अलर्ट के बाद रुद्रप्रयाग में बारिश जारी है. बारिश के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन होने से बड़े-बड़े पत्थर गिर रहे हैं. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने से फसलों को भी खासा नुकसान पहुंच रहा है. रुद्रप्रयाग बीती रात से हो रही बारिश के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर लगातार भूसख्लन जारी है. जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं.

बारिश से दरकने लगे बदरीनाथ -केदानाथ हाईवे के डेंजर जोन

बता दें कि कुछ ही दिनों बाद मानसून सीजन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में भूस्खलन के बाद बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर सफर करना काफी मुश्किल हो जायेगा. दोनों राजमार्गों पर कई जगहों पर ऐसे डेंजर जोन हैं, जो हल्की बारिश होने पर बंद हो जाते हैं. जिससे आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

पढ़ें-सरकार ने कार्यस्थल, रेस्त्रां और धार्मिक स्थलों के लिए गाइडलाइन जारी की

एनएच विभागीय अधिशासी अभियंता जितेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर ऑल वेदर रोड निर्माण का काम चल रहा है. जिसके कारण राजमार्ग पर डेंजर जोन उभर आये हैं. ऐसे में मानसून सीजन और बारिश को देखते हुए डेंजर जोन वाले स्थानों पर मशीनों की तैनाती की गई है. साथ ही इंजीनियरों और मशीन ऑपरेटरों के नंबर भी आपदा कंट्रोल रूम के दिये गये हैं, जिससे राजमार्गों के बंद होने पर शीघ्र सूचना दी जा सके.

पढ़ें-उत्तराखंड की ब्यूरोक्रेसी का देश में डंका, 3 जिलों के डीएम टॉप 50 में शामिल

उन्होंने कहा कि मानसून सीजन को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वैकल्पिक मार्गों पर भी मशीनें तैनात की जायेंगी, जिससे मुख्य मार्ग बंद होने पर किसी भी समस्या न जूझना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details