उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बाबा केदार की पूजा के लिए देने होंगे 2500 रुपए, मंदिर समिति ने आय बढ़ाने के लिए बढ़ाई फीस

केदारनाथ धाम यात्रा को लेकर बदरी-केदार मंदिर समिति की ओर से इस बार काफी बदलाव किये गये हैं. बदरी-केदार मंदिर समिति ने बाबा केदार की आरती का शुल्क बढ़ा दिया है.

By

Published : Apr 26, 2019, 12:05 AM IST

Updated : Apr 26, 2019, 3:56 PM IST

केदारनाथ

रुद्रप्रयागः केदारनाथ धाम की यात्रा 9 मई से शुरू हो रही है. पंचकेदार गद्दीस्थल ऊखीमठ से भगवान केदार की डोली पांच मई को रवाना होगी, जिसके बाद चारधाम यात्रा का आगाज हो जायेगा और देश-विदेश से श्रद्धालु भगवान केदार के दर्शन कर सकेंगे. इस बार यात्रा में काफी चुनौतियां भी हैं.

केदारनाथ यात्रा के लिए अनेक परिवर्तन किए गए हैं.

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाई-वे की हालत बद से बदत्तर है. गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल मार्ग भी जगह-जगह क्षतिग्रस्त है. धाम में अभी भी चारों ओर बर्फ जमी है और दो करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है.


यात्रा को लेकर बदरी-केदार मंदिर समिति की ओर से इस बार काफी बदलाव किये गये हैं. बदरी-केदार मंदिर समिति ने बाबा केदार की आरती का शुल्क बढ़ा दिया है.

पहले परिवार के पांच व्यक्ति एक साथ पूजा के लिए 6500 दिया करते थे, मगर अब हर व्यक्ति को पूजा के लिए देने 2500 देने होंगे. पूजा की नई रेट सूची से मंदिर समिति की आय में भारी इजाफा होगा.


इसके अलावा मंदिर समिति की ओर से यात्रियों के लिए भंडारे का आयोजन भी किया जायेगा. यात्रा को लेकर Etv Bharat की टीम बदरी-केदार मंदिर समिति के उपाध्यक्ष अशोक खत्री से खास बातचीत की.

उन्होंने कहा कि इस बार की यात्रा काफी चुनौतीपूर्ण है जिसके लिए मंदिर प्रबंधन पूरी तरह से तैयार है. केदार धाम में पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा बर्फवारी हुई है,

ऐेसे में यहां आने वाले भक्तों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना सबसे बड़ा कार्य है. उन्होंने कहा कि करीब 50 लोगों की टीम यहां यात्रा की तैयारियों को लेकर दिन रात जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि भक्तों को सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

Last Updated : Apr 26, 2019, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details