उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 9, 2021, 8:00 PM IST

ETV Bharat / state

'जूनियर बुमराह' अक्षज त्रिपाठी के मुरीद हुए क्रिकेटर जॉन बुकानन, अपनी कंपनी की करवाएंगे मार्केटिंग

देवभूमि के सात वर्षीय नन्हे क्रिकेटर अक्षज त्रिपाठी से पूर्व ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट कोच जॉन बुकानन मिलेंगे. जॉन सितंबर या अक्तूबर में जूनियर बुमराह से मुलाकात करेंगे.

क्षज त्रिपाठी के मुरीद हुए जॉन बुकानन
क्षज त्रिपाठी के मुरीद हुए जॉन बुकानन

रुद्रप्रयाग: ऑस्ट्रेलिया को दो बार क्रिकेट विश्व विजेता बनाने वाले कोच जॉन बुकानन देवभूमि के सात वर्षीय नन्हे क्रिकेटर अक्षज त्रिपाठी से मिलने को उत्सुक हैं. विकासखण्ड अगस्त्यमुनि के चोपड़ा गांव के अक्षज तब सुर्खियों में आये थे, जब उनका क्रिकेटर बुमराह के बॉलिंग एक्शन के साथ 43 सेकेंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वीडियो में अक्षज अपनी सटीक यार्कर से मिडिल स्टंप के दो टुकड़े करते दिखे.

बुकानन अक्षज को सिखाएंगे क्रिकेट का गुर

इस वीडियो को डेढ़ करोड़ से अधिक व्यूज मिले थे. बुकानन ने अपने लिंकडिन प्रोफाइल से अक्षज को संदेश लिखा है, जिसमें उन्होंने लिखा कि मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं, जब अक्षज से मेरी मुलाकात होगी. जॉन बुकानन अक्षज से मिलकर उन्हें क्रिकेट के गुर सिखायेंगे और अपनी स्पोर्ट्स गियर कंपनी लांच टी के उत्पादों की मार्केटिंग भी कराएंगे. जॉन बुकानन की ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट्स गियर कंपनी लांच टी को भारत में लॉन्च देम यंग कैंपेन के साथ प्रारंभ किया गया, जिसके लिए उन्होंने उत्तराखंड से अक्षज को चुना है.

अक्षज त्रिपाठी के फैन जॉन बुकानन

इंग्लैंड क्रिकेट कोच पॉल निक्सन ने दिए टिप्स

कंपनी अक्षज का वीडियो शूट करने जनवरी में देहरादून आई और उनका वीडियो भी लॉन्च हुआ, जो सोशल मीडिया में काफी चर्चित रहा. यही नहीं इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी एवं कोच पॉल निक्सन भी अक्षज को सोशल मीडिया पर टिप्स दे चुके हैं. ये भी एक संयोग है कि विश्व क्रिकेट पर एक समय एकक्षत्र राज करने वाले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के कोच ने अक्षज की क्रिकेट प्रतिभा का आंकलन कर, उसे प्रोत्साहित किया.

जूनियर बुमराह अक्षज त्रिपाठी

जॉन बुकानन करेंगे अक्षज से मुलाकात

वहीं, अक्षज और उसका परिवार इस प्रोत्साहन से गदगद है. इसी वर्ष कंपनी की भारत में ओपनिंग होनी है. जिसमें अक्षज विशेष रूप से शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि जॉन सितंबर या अक्तूबर में जूनियर बुमराह से मुलाकात करेंगे. 7 वर्षीय अक्षज वर्तमान में देहरादून के शिक्षांकुर द ग्लोबल स्कूल के छात्र हैं. स्कूल मैनेजमेंट ने भी अपने विद्यार्थी के प्रोत्साहन के लिए अक्षज को स्टूडेंट ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा है. साथ ही प्रोत्साहित करते हुए एक क्रिकेट किट एवं छात्रवृत्ति से भी अक्षज को सम्मानित किया.

अक्षज त्रिपाठी

ये भी पढ़ें:9वीं के छात्र चंदन का हुनर, गत्तों को दे रहा खिलौने का रूप

अक्षज को क्रिकेट की तकनीकी समझ

अक्षज मात्र क्रिकेट खेलते ही नहीं, बल्कि उनका क्रिकेट का तकनीकि ज्ञान भी बहुत अच्छा है. ग्यारह गांव हिंदाव के फेसबुक पेज के लाइव शो में जब कार्यक्रम संचालक गिरीश बड़ोनी ने अक्षज से क्रिकेट की बारीकियों पर बात की, तो दर्शक अक्षज की क्रिकेट की समझ और हाजिर जवाबी देखकर दंग रह गये. राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित, साहित्यकार, उत्तराखंड राज्य गीत के रचयिता एवं कमेंटेटर हेमन्त बिष्ट ने अक्षज की असाधारण प्रतिभा की सराहना की है.

सोशल मीडिया पर छाया अक्षज का वीडियो

अक्षज अक्सर सोशल मीडिया में सिंगल स्टंप को हिट करती सटीक यार्कर्स और हेलीकॉप्टर शॉट से सुर्खियों में छाए रहते हैं. बताते चलें कि हेलीकॉप्टर शॉट पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी द्वारा इजाद किया गया शॉट है, जिसने धोनी को एक अलग पहचान दिलाई थी. अब बहुत जल्द यह शॉट आल राउंडर अक्षज की पहचान होगी. ऐसा अक्षज स्वयं कहते हैं.

अक्षज के माता पिता भी हैरान

अक्षज के पिता डीपी त्रिपाठी वैज्ञानिक हैं और मां रेखा डंगवाल इंजीनियर हैं. उन्होंने बताया कि दिनों दिन क्रिकेट के लिए अक्षज की दीवानगी और समझ को देखकर वे भी अचंभित हैं. जिस उम्र में बच्चे कविताएं ही याद रख पाते हैं, उस उम्र में अक्षज क्रिकेट फील्डिंग पोजीशन, बैटिंग और बॉलिंग से संबंधित प्रश्नों का सहजता से उत्तर देते हैं. वह निश्चित ही क्रिकेट के लिए उनकी समझ और दीवानगी की बानगी है. अब देखने वाली बात यह होगी कि उत्तराखंड का खेल विभाग भविष्य के इस सितारे को कब परखेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details