उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: एयरफोर्स ने पांडव सेरा ट्रेक से सुरक्षित निकाले सभी ट्रेकर्स, तीन दिन से फंसे थे

By

Published : May 30, 2022, 11:38 AM IST

Updated : May 30, 2022, 7:02 PM IST

आज सोमवार सुबह एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टरों ने मदमहेश्वर- पांडव सेरा ट्रेक पर फंसे सभी ट्रेकर्स और पोर्टरों को सुरक्षित निकाल लिया है. सभी ट्रेकर्स का आईटीबीपी के एमआई रूम में इलाज कर रहा है.

rudraprayag
रुद्रप्रयाग

रुद्रप्रयाग:मदमहेश्वर-पांडव सेरा ट्रेक पर फंसे सभी ट्रेकर व पोर्टर को सुरक्षित निकाल लिया गया है. आज सोमवार सुबह एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टरों के माध्यम से साढ़े पांच बजे रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया और 6 बजकर 45 मिनट पर ट्रेकरों को पिकअप किया गया. रेस्क्यू के बाद तीनों ट्रेकरों को गौचर हेलीपैड लाने के बाद उपचार के लिए आईटीबीपी गौचर के एमआई रूम लाया गया. यहां डॉक्टर विशाल चौधरी की देख-देख में ट्रेकरों का उपचार किया जा रहा है. तीनों ट्रेकर ठीक हैं, जबकि पोर्टर अपने गांव रांसी के लिए निकल गये हैं.

बता दें, बीती 28 मई को जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र को सूचना मिली कि मदमहेश्वर-पांडव सेरा ट्रेक (Pandavasera trek) पर कुछ ट्रेकर फंसे (trekkers are missing) हुए हैं, जिसकी सूचना जिलाधिकारी को दी गई. जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को राहत व बचाव की जिम्मेदारी सौंपी गई. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने इस संबंध में स्थानीय लोगों से संपर्क किया और जानकारी मिली कि पांडव सेरा ट्रेक पर कुछ ट्रेकर व पोर्टर गये हैं, जो रास्ता भटक गये हैं. उनके पास खाने के लिए भी कुछ नहीं है. ऐसे में आपदा प्रबंधन अधिकारी ने उनसे संपर्क किया.

एयरफोर्स ने पांडव सेरा ट्रेक से सुरक्षित निकाले सभी ट्रेकर्स

मौसम खराब होने के कारण दो दिनों तक रेस्क्यू अभियान नहीं चल पाया, जबकि एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टर को स्टैंडबाई मोड में रखा गया था. आज सुबह मौसम साफ होने पर एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टरों से रेस्क्यू चलाया गया और सभी ट्रेकरों को सुरक्षित निकाल लिया गया. ट्रेकर श्रीनिवासन गाजियाबाद उत्तर प्रदेश, अजय सिंह गोरखपुर, अजय नेगी पौड़ी गढ़वाल को सुरक्षित निकालते हुए गौचर लाया गया. इन तीनों का इलाज आईटीबीपी गौचर के एमआई रूम में चल रहा है.
पढ़ें-Uttarakhand: पांडवशेरा ट्रेक पर गए लापता 7 लोगों की लोकेशन मिली, रेस्क्यू के लिए IAF से मांगी गई मदद

इसके अलावा तीन अन्य पोर्टर अरविंद नेगी, प्रेम सिंह व राकेश अपने गांव रांसी के लिए निकल गये हैं. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि दो दिनों तक मौसम खराब होने के कारण रेस्क्यू नहीं किया जा सका. आज सोमवार सुबह एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टरों के माध्यम से रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया और ट्रेकर्स को पांडव सेरा के बुग्यालों से पिकअप किया गया. उन्होंने बताया कि सभी ट्रेकर्स सुरक्षित हैं, जबकि पोर्टर अपने गांव को चले गये हैं. आईटीबीपी गौचर के कमांडेड आफिसर डॉ विशाल चौधरी की देख-रेख में ट्रेकर्स का इलाज चल रहा है.

सुरक्षित निकाले गए ट्रेकर्स.

7 ट्रेकर्स फंसे होने की थी जानकारी:खबर की थी पांडव सेरा ट्रेक पर 7 ट्रेकर फंसे हैं लेकिन एयरफोर्स ने मौके पर पहुंच कर देखा तो 6 ट्रेकर ही थे. ऐसे में एयरफोर्स ने सभी 6 ट्रेकर का सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है. मौसम खराब होने के कारण ट्रेकर की सही जानकारी नहीं मिल पा रही थी.

Last Updated : May 30, 2022, 7:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details