उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: गर्मी शुरू होते ही धधकने लगे जंगल, आग बुझाने में जुटे ग्रामीण

By

Published : Apr 2, 2021, 7:52 PM IST

रुद्रप्रयाग जनपद के जंगल आग की चपेट में हैं. कुछ जंगल ऐसे हैं, जहां इन दिनों दोबारा आग लग गई है. आग लगने के कारण आसमान में धुंआ फैला हुआ है.

Rudraprayag latest news
Rudraprayag latest news

रुद्रप्रयाग: केदारघाटी सहित पूरे जनपद के जंगल भीषण आग की चपेट में हैं. हरे भरे रहने वाले केदारघाटी के जंगल इन दिनों बुरी तरह से जल रहे हैं. केदारघाटी के जंगलों में लगी आग के कारण चारों ओर सिर्फ धुंआ ही धुंआ है. आलम यह है आग के कारण उच्च क्षेत्रों में ठंड की बजाय गर्मी का एहसास हो रहा है.

जंगलों में लगी आग आबादी क्षेत्रों तक पहुंची.

तहसील मुख्यालय ऊखीमठ के चुन्नी-मंगोली के जंगल चारों से जब आग की चपेट में आ गये और वन विभाग का कोई कर्मचारी आग बुझाने नहीं पहुंचा तो ग्रामीणों ने स्वयं ही जान पर खेलकर आग बुझाने का प्रयास किया. काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया.

पढ़ें- द्रोणनगरी में उमड़ा आस्था का सैलाब, ऐतिहासिक दरबार साहिब में विधि-विधान से 86 फीट ऊंचे झंडे जी का आरोहण

आबादी वाले क्षेत्रों तक आग के पहुंचने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. आग बुझाने के लिये जब वन विभाग के कर्मचारी नहीं पहुंच पा रहे हैं तो ग्रामीणों को स्वयं ही जान पर खेलकर आग बुझाने के लिये जाना पड़ रहा है. जंगलों में लगी आग से जंगली जानवर भी आबादी वाले क्षेत्रों का रुख कर रहे हैं. तहसील मुख्यालय ऊखीमठ के नजदीकी जंगलों में लगी आग आबादी वाले क्षेत्रों तक पहुंच गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details