उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रुद्रप्रयाग: भूस्खलन की वजह से करीब 12 मोटर मार्ग बंद, कई गांवों का कटा संपर्क

रुद्रप्रयाग जिले में रास्ते बंद होने की वजह से लोगों की काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई गांव का संपर्क जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग से कट गया है.

By

Published : Sep 2, 2020, 8:31 PM IST

रुद्रप्रयाग
रुद्रप्रयाग

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बारिश का दौर अभी भी जारी है. जिसके वजह से नेशलन हाईवे समेत प्रदेश के कई अन्य मोटर मार्ग भी बंद पड़े हुए है. रुद्रप्रयाग जिले में भी करीब 12 मोटर मार्ग भूस्खलन की वजह से बंद हो गए हैं. जिसकी वजह से ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

12 मोटर मार्ग बंद.

दरअसल, रुद्रप्रयाग जनपद की केदारघाटी के अलावा हिमालयी क्षेत्रों में बीते कई दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश में ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले लगभग 12 मोटर मार्ग जगह-जगह पिछले कई दिनों से बंद पड़े हुए हैं. इसके अलावा बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर भी जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है.

पढ़ें-पिथौरागढ़: 17,000 फीट की ऊंचाई पर कोरोना की दस्तक, सेना के 28 जवान पॉजिटिव

प्रसिद्ध पर्यटक स्थल चोपता-दुगलबिट्टा को जोड़ने वाला वैकल्पिक भीरी-मक्कूमठ मोटर मार्ग एक सप्ताह से बंद पड़ा हुआ है. ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले मोटर मार्ग बंद होने से कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कटा गया है. ग्रामीण किसी तरह से पैदल आवाजाही करके रोजमर्रा की सामग्री घरों तक पहुंचा रहे हैं. बरसात में मोटरमार्ग बंद होने के कारण सबसे अधिक दिक्कतें बीमार लोगों को चिकित्सालय पहुंचाने में हो रही हैं. हालांकि, बीते दो दिनों से बारिश कम हुई है बावजूद, इसके मोटरमार्ग नहीं खुल पाये हैं.

लोनिवि रुद्रप्रयाग के अधिशासी अभियंता इन्द्रजीत बोस ने कहा कि भूस्खलन के कारण लोनिवि रुद्रप्रयाग के अन्तर्गत बीस सड़कें प्रभावित हुई है. सबसे ज्यादा नुकसान मयाली-गुप्तकाशी, छेनागाड़-बक्सीर, काण्डई-कमोल्डी-मोल्खाखाल और रैंतोली-जसोली मोटर मार्ग पर हुआ है. इस सड़कों के टूटने से विभाग को करीब करीब दो करोड़ का नुकसान हुआ है. जिनका स्टीमेट शासन और जिला प्रशासन को भी भेज दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details