उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पिथौरागढ़ के तीन मंदिरों का होगा सौंदर्यीकरण, मां जयंती मंदिर तक होगा रोपवे का निर्माण

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल (bishan singh chuphal) ने दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल (prahlad singh patel) से मुलाकात की.

By

Published : Jun 22, 2021, 9:16 PM IST

bishan singh chuphal
bishan singh chuphal

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल (bishan singh chuphal) ने मंगलवार 22 जून को दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल (prahlad singh patel) से मुलाकात की. इस दौरान मंत्री चुफाल ने गंगोलीहाट के विश्व प्रसिद्ध पाताल भुवनेश्वर मंदिर, डीडीहाट के पौराणिक सूर्य मंदिर और मलयनाथ मन्दिर का सौंदर्यीकरण किये जाने का अनुरोध केंद्रीय राज्य मंत्री से किया.

साथ ही मंत्री चुफाल ने मां जयंती ध्वज मन्दिर तक रोपवे लगाने का प्रस्ताव भी केंद्रीय मंत्री को सौंपा. वहीं केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने चारों प्रस्तावों पर शीघ्र डीपीआर बनाकर पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार को प्रेषित किये जाने के निर्देश दिए. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने पिथौरागढ़ जिले के 3 प्रसिद्ध मंदिरों के सौंदर्यीकरण और एक रोपवे के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

पढ़ें-उत्तराखंड बोर्ड: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला जारी, यहां समझिए कैसे मिलेगे मार्क्स

सूबे के कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल के प्रयासों के चलते इन अहम योजनाओं को मंजूरी मिली है. कैबिनेट मंत्री ने योजनाओं को मंजूरी दिए जाने पर केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल का शुक्रिया अदा किया है. मंत्री चुफाल ने कहा कि गंगोलीहाट की विश्व प्रसिद्ध पाताल भुवनेश्वर गुफा धार्मिक पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है.

कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने कहा कि हर साल यहां हजारों की तादात में देशी विदेशी सैलानी आते हैं. ऐसे में इस विश्वप्रसिद्ध गुफा के सौंदर्यीकरण होने से पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही डीडीहाट का प्राचीन सूर्य मंदिर और मलयनाथ मन्दिर भी सौन्दर्यीकरण के बाद पर्यटकों को आकर्षित करेगा. चुफाल ने कहा की ध्वज मन्दिर तक रोपवे लगने से सीमांत जनपद पिथौरागढ़ में पर्यटन को चार चांद लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details