उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 9, 2023, 7:25 PM IST

Updated : Sep 9, 2023, 8:46 PM IST

ETV Bharat / state

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगोलीहाट में तैनात डॉक्टर से व्यापारी खफा, बाजार बंद कर निकाला जुलूस, ट्रांसफर की मांग

Protest against health department in Gangolihat सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगोलीहाट में तैनात प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर नसीमा बानो के खिलाफ व्यापारियों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है. डाक्टर नसीमा बानो के ट्रांसफर को लेकर व्यापारियों ने गंगोलीहाट का बाजार बंद रखा. साथ ही उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारी डा तरूण बोरा के माध्यम से सीएमओ को ज्ञापन भी भेजा. Gangolihat news

gangolihat
gangolihat

गंगोलीहाट:पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट में व्यापारियों ने शनिवार को बाजार बंद रखा. व्यापारियों की मांग है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगोलीहाट में तैनात प्रभारी चिकित्साधिकारी डां नसीमा बानो और प्रवर सहायक हरीश उप्रेती का ट्रांसफर किया जाए, जब तक उनका ट्रांसफर नहीं किया जाएगा उनका आंदोलन जारी रहेगा.

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को व्यापार संघ ने गंगोलीहाट बाजार को बंद रखा. बेमियादी बंद के दौरान बाजार में अति आवश्यकीय सेवा दवा, होटल और सब्जी की दुकानें बंद रही. गंगोलीहाट व्यापार संघ के अध्यक्ष हरीश धानिक के नेतृत्व में व्यापारी, प्रधान संगठन और कैमिस्ट एसोसिएशन सहित विभिन्न संगठनों ने बाजार से सीएचसी परिसर तक जुलूस निकाला और स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी.

स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ गंगोलीहाट का बाजार बंद.
पढ़ें- बारिश के बावजूद गर्मी, उमस से नहीं मिल रही राहत, सामान्य से ऊपर चढ़ रहा पारा

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सीएचसी परिसर में एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें व्यापारियों ने कहा जब तक प्रभारी चिकित्साधिकारी का ट्रांसफर नहीं किया जाता है, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा. हरीश धानिक का आरोप है कि डां नसीमा बानो अपने कार्य का सही से निर्वहन नहीं कर रही है. स्वास्थ्य विभाग गंगोलीहाट की जनता के साथ खिलवाड़ कर रहा है.

हरीश धानिक का आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व में सही समय पर उपचार नहीं मिल पाने के कारण कई मरीजों की मौत तक हो चुकी है. अब यदि यहां पर मरीजों के साथ कोई घटना होती है तो स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करवाया जायेग.

डॉक्टर के ट्रांसफर की मांग को लेकर दिया ज्ञापन.
पढ़ें- कुरुड़ मेले के समापन के साथ शुरू हुई नंदा लोकजात यात्रा, उमड़ा लोगों का हुजूम

प्रदर्शनकारियों ने कार्यावहक प्रभारी चिकित्साधिकारी डा तरूण बोरा के माध्यम से सीएमओ को ज्ञापन भेजा. व्यापारियों के आक्रोश को देखते हुए थानाध्यक्ष मंगल सिंह के नेतृत्व में जगह-जगह पर भारी पुलिस बल तैनात था. बता दें कि लंबे समय से प्रभारी चिकित्साधिकारी को हटाने की मांग उठ रही है. पूर्व में सीएमओ पिथौरागढ़ डॉ. हीरा सिंह ह्यांकी ने आरोपी की जांच की थी, जिसके बाद उन्होंने डां नसीमा बानो को प्रभारी चिकित्साधिकारी से कार्यभार हटाकर जिला क्षय रोग अधिकारी को कार्यभार सौपा दिया था, लेकिन उनका ट्रांसफर नहीं किाय था, जिससे गंगोलीहाट में लोग भड़के हुए है.

वहीं अब इस बारे में जब सीएमओ पिथौरागढ़ डॉ. हीरा सिंह ह्यांकी से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है. शासन स्तर से ही डॉक्टर का ट्रांसफर किया जाएगा.

Last Updated : Sep 9, 2023, 8:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details