उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बेरीनाग की 'गंगा' के इस काम के हैं सभी मुरीद, एसडीएम से लेकर विधायक तक कर रहे तारीफ

बेरीनाग नगर पंचायत क्षेत्र स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय भट्टीगांव की प्रधानाचार्य गंगा आर्या के काम की एसडीएम और विधायक ने प्रशंसा की है.

By

Published : Jul 17, 2019, 5:39 PM IST

prvesh-

बेरीनाग: नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय भट्टीगांव की प्रधानाचार्य गंगा आर्या ने एक नई मिसाल पेश की है. प्रधानाचार्य गंगा आर्या द्वारा विद्यालय में बच्चों के लिए किये जा रहे कार्यों और उनकी पढ़ाई व्यवस्था की एसडीएम बीएस फोनिया ने भी सरहना की है. वहीं, विधायक मीना गंगोला ने कहा कि राज्य के अन्य शिक्षकों को गंगा से प्ररेणा लेनी चाहिए.

पढ़ें:लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी को मिलेगा संगीत अकादमी अवॉर्ड, राष्ट्रपति के हाथों होंगे सम्मानित

दरअसल, बेरीनाग नगर पंचायत क्षेत्र स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय भट्टीगांव की प्रधानाचार्य गंगा आर्या ने क्षेत्र के लोगों से अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में भेजने की अपील की थी. जिसके बाद इस बार के प्रवेशोत्सव के दौरान 14 नए बच्चों ने सरकारी स्कूल में दाखिला लिया है. गंगा की अपील से प्रभावित होकर एक अभिभावकों ने प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाली अपनी बेटी का एडमिशन सरकारी स्कूल में कराया.

पढ़ें:कुलभूषण जाधव मामले में आज फैसला सुनाएगी अंतरराष्ट्रीय अदालत

बता दें कि प्रधानाचार्य गंगा सालभर विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने के साथ विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित करती है. गंगा ने दो बच्चों को भी गोद लिया है. जिनके पढ़ाई का खर्चा गंगा खूद उठा रही हैं. साथ ही गंगा स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को अपने संनसाधनों से ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े और पाठ्य सामाग्री का भी वितरण करती हैं.

वहीं, एसडीएम बीएस फोनिय का कहना है कि बेरीनाग नगर क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक प्राइवेट स्कूल हैं. बावजूद ऐसे स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूल में प्रवेश लेना यह गंगा की मेहनत का परिणाम है. विधायक मीना गंगोला का कहना है कि राज्य के अन्य शिक्षकों को गंगा से प्ररेणा लेनी चाहिए. साथ ही ब्लॉक प्रमुख रेखा भंडारी ने कहा कि गंगा के कार्यों को देखते हुए शिक्षा विभाग द्वारा इनको सम्मानित किया जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details