उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंडः सीमांत क्षेत्रों में लौटे प्रवासियों को रोजगार देगा SC-ST आयोग

एससीएसटी आयोग के उपाध्यक्ष जीएस मर्तोलिया ने पिथौरागढ़ जिले का दौरा किया. उन्होंने कहा कि शहर से लौटे बेरोजगारों की काउंसलिग की जाएगी और उन्हें गांव में रोजगार दिया जाएगा.

By

Published : Aug 10, 2020, 3:49 PM IST

Updated : Aug 10, 2020, 4:46 PM IST

एससीएसटी आयोग
एससीएसटी आयोग

पिथौरागढ़:लॉकडाउन के कारण बेरोजगार होकर घर लौटे पिथौरागढ़ जिले के सीमांत क्षेत्रों के लोगों को रोजगार से जोड़ने की कवायद तेज हो गयी है. एससीएसटी आयोग भी इसके लिए आगे आया है. आयोग के उपाध्यक्ष जीएस मर्तोलिया कहना है कि सीमांत क्षेत्रों में लौटे प्रवासियों को स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर मुहैया कराने के प्रयास किए जायेंगे, जिससे सीमांत क्षेत्रों से पलायन को रोका जा सके.

एससीएसटी आयोग के उपाध्यक्ष जीएस मर्तोलिया

पिथौरागढ़ जिले के सीमांत क्षेत्र धारचूला और मुनस्यारी में लॉकडाउन के बाद वापस लौटे प्रवासियों को रोजगार से जोड़ने के लिए एससी-एसटी आयोग ने पहल की है. आयोग के उपाध्यक्ष जीएस मर्तोलिया का कहना है कि सीमांत क्षेत्रों में लौटे प्रवासियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्थानीय स्तर पर ही रोजगार से जोड़ा जाएगा.

पढ़ेंः पानी बचाने के लिए नीति-नीयत जरूरी, राह दिखा रहा शिमला का आईआईएएस

पिथौरागढ़ दौरे पर आये मर्तोलिया ने कहा है कि वो जिले के सीमांत क्षेत्रों का दौरा कर ऐसे लोगों से मिलेंगे जो लॉकडाउन के कारण बेरोजगार होकर घर लौटे हैं. उन्हें स्थानीय स्तर पर ही रोजगार के लिए मोटिवेट करने के लिए काउंसलिंग की जाएगी. मर्तोलिया ने कहा कि सीमांत क्षेत्र के लोग रोजगार की तलाश में दोबारा शहरों की ओर पलायन न करें और गांवों में रहकर ही गांव को आबाद करें, इसके लिए सामुदायिक पहल के माध्यम से भी रोजगार से जोड़ने पर जोर दिया जाएगा.

Last Updated : Aug 10, 2020, 4:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details